तमिलनाडु में सुरक्षा अलर्ट: संभावित आतंकी साजिश में 3000 किलोग्राम विस्फोटक जब्त
तमिलनाडु में सुरक्षा अलर्ट: संभावित आतंकी साजिश में 3000 किलोग्राम विस्फोटक जब्त
Share:

चेन्नई: तमिलनाडु में 3000 किलोग्राम विस्फोटक की खोज ने संभावित बड़े आतंकवादी हमले के बारे में चिंताएं बढ़ा दी हैं, खासकर धर्मपुरी के नक्सली गतिविधियों से जुड़े होने को देखते हुए। धर्मपुरी से कोयंबटूर की ओर जा रहे एक धान के ट्रक के बारे में एक विशेष सूचना पर कार्रवाई करते हुए, सलेम पुलिस ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर वाहन गश्त बढ़ा दी। सलेम के पास करुप्पुर टोल गेट पर देर रात करीब 2:30 बजे अवरोधन हुआ।

तमिल मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, घास से लदी लॉरी की गहन तलाशी लेने पर, अधिकारियों को 102 से अधिक लकड़ी के बक्से मिले जिनमें 30 किलोग्राम से अधिक जिलेटिन की छड़ें, इलेक्ट्रिक डेटोनेटर और बारूद थे, जिनका कुल वजन 2953 किलोग्राम था। बक्सों पर बारकोड को जानबूझकर मिटाने से खोज में रहस्य की परत जुड़ गई। पुलिस ने तुरंत लॉरी के 32 वर्षीय ड्राइवर इलियाराजा को गिरफ्तार कर लिया। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने आगे की जांच के लिए लॉरी और उसकी सामग्री को सलेम सिटी पुलिस फायरिंग ग्राउंड में स्थानांतरित करने का आदेश दिया। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों, खुफिया अधिकारियों, फोरेंसिक विशेषज्ञों और बम डिटेक्शन एंड डिस्पोजल स्क्वाड कर्मियों की एक टीम ने व्यापक जांच की। ड्राइवर इलियाराजा ने खुद को निर्दोष बताते हुए कहा कि उसे कोयंबटूर में घास ले जाने के लिए काम पर रखा गया था और उसके आगमन पर लॉरी पहले से ही भरी हुई थी।

ड्राइवर की सूचना के बाद, कोयंबटूर के रास्ते में विस्फोटकों की उत्पत्ति की जांच के लिए पुलिस टीमों को धर्मपुरी और कृष्णागिरी भेजा गया। इस घटना ने चिंताएं बढ़ा दी हैं, विशेष रूप से 23 अक्टूबर, 2022 को कोट्टईमेडु में उक्कदम के पास पिछली विस्फोटक घटना और इस साल की शुरुआत में कोयंबटूर में विस्फोटक रखने के आरोप में नौ व्यक्तियों की गिरफ्तारी को देखते हुए। कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने इसकी संवेदनशील प्रकृति का हवाला देते हुए चल रही जांच के बारे में चुप्पी साध रखी है। यह घटना विस्फोटकों के अवैध परिवहन से उत्पन्न संभावित सुरक्षा खतरों पर प्रकाश डालती है, अधिकारियों से सार्वजनिक सुरक्षा के लिए सतर्कता बनाए रखने का आग्रह करती है। हालाँकि, आलोचकों ने उदयनिधि स्टालिन के जन्मदिन पर उनकी सुरक्षा और मंत्री के काफिले के लिए सड़क मंजूरी जैसे उदाहरणों को गलत प्राथमिकताओं के उदाहरण के रूप में उद्धृत करते हुए पुलिस संसाधनों के आवंटन के बारे में चिंता जताई है।

क्यू शाखा पुलिस को संदेह है कि बड़ी मात्रा में विस्फोटक, उचित दस्तावेज के अभाव में, महत्वपूर्ण तोड़फोड़ गतिविधियों के लिए हो सकते हैं। इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) ने 2024 के चुनावों से पहले संभावित हमलों की चेतावनी देते हुए अलर्ट जारी किया था। विशेष रूप से, केंद्र सरकार की 29 सितंबर, 2023 की एक अधिसूचना, 1 अप्रैल, 2025 से देश भर में इलेक्ट्रिक डेटोनेटर के निर्माण, कब्जे और आयात पर प्रतिबंध लगाती है। खदान मालिकों को डेटोनेटर के उपयोग, स्टॉक और बिक्री पर प्रतिबंध का उद्देश्य रोकना है। उन्हें राष्ट्र-विरोधी तत्वों के हाथों में पड़ने से बचाया जाए।

इसकी जड़ों का पता लगाने के लिए 3,000 किलोग्राम विस्फोटक जब्ती की जांच राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) से कराने की मांग उठी है। कुछ व्यक्तियों ने बताया है कि अल उम्मा के संस्थापक और कोयंबटूर सिलसिलेवार विस्फोटों के मुख्य दोषी एसए बाशा स्वास्थ्य आधार पर तीन महीने की जमानत पर थे, जब जब्ती हुई, तो संभावित कनेक्शन के बारे में और सवाल उठ रहे हैं। जैसे-जैसे जांच सामने आ रही है, उद्देश्यों को उजागर करने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा है। इस बड़े पैमाने पर विस्फोटकों की खेप के पीछे और यह सुनिश्चित करना कि राष्ट्रीय सुरक्षा की सुरक्षा के लिए व्यापक उपाय किए जाएं।

'ये बड़े लोग..', पंजाब में गुरदासपुर सांसद सनी देओल पर भड़के अरविंद केजरीवाल

दिल्ली में धुंध की चादर, ख़राब दृश्यता के कारण डाइवर्ट की गई 18 से अधिक फ्लाइट्स

यूपी की महिला को शौहर ने बैंगलोर से फोन पर दिया तीन तलाक़, अब पीड़िता को ही जान से मारने की धमकी दे रहे ससुराल वाले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -