'देश के लिए खेलने की आग खत्म हो गई..', विंडीज से T20 सीरीज हारने को लेकर टीम इंडिया पर भड़के गावस्कर
'देश के लिए खेलने की आग खत्म हो गई..', विंडीज से T20 सीरीज हारने को लेकर टीम इंडिया पर भड़के गावस्कर
Share:

नई दिल्ली: हाल ही में समाप्त हुए वेस्टइंडीज दौरे के दौरान टीम इंडिया के लिए यह मिश्रित प्रदर्शन था। टेस्ट में 1-0 से जीत के बाद भारत ने वनडे सीरीज में 2-1 से जीत हासिल की। लेकिन खेल के सबसे छोटे प्रारूप में परिणाम अलग थे, जहां हार्दिक पंड्या की अगुवाई वाली टीम मेजबान टीम से 3-2 से हार गई। अंतिम T20I में हार ने उस टीम (वेस्टइंडीज) से हारने के बाद मेन इन ब्लू की वर्तमान स्थिति के बारे में चिंताएं बढ़ा दीं हैं, जो पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में आयोजित टी20 विश्व कप और इस साल भारत में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में विफल रही थी।

टी20 सीरीज़ में, मेन इन ब्लू ने रोहित शर्मा और विराट कोहली की अनुपस्थिति में बिल्कुल नए सेटअप में खेला, जिसमें यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा और मुकेश कुमार जैसे अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य में नए नाम देखे गए ।हालाँकि उनमें से कुछ ने व्यक्तिगत प्रतिभा का प्रदर्शन किया, लेकिन कुल मिलाकर टीम का प्रदर्शन उम्मीदों के अनुरूप नहीं रहा। स्पोर्टस्टार के लिए एक कॉलम में, भारत के पूर्व महान खिलाड़ी सुनील गावस्कर ने एक फ्रेंचाइजी के लिए खेलने और देश का प्रतिनिधित्व करने के बीच तुलना की। उन्होंने लिखा कि, 'एक खिलाड़ी फ्रैंचाइज़ी स्तर पर अच्छा प्रदर्शन कर सकता है, लेकिन जब देश के लिए खेलने की बात आती है, तो यह दबाव और अपेक्षाओं का एक अलग ही खेल है। यह एक कदम आगे है, जो फ्रैंचाइज़ी स्तर पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले कुछ खिलाड़ियों के लिए भी बहुत कठिन हो सकता है।'

गावस्कर ने आगे कहा कि जिन क्रिकेटरों को फ्रेंचाइजी क्रिकेट में भारी रकम पर खरीदा जाता है, उनमें देश के लिए खेलने की आग खत्म हो जाती है और कभी-कभी वे प्रवाह के साथ बह जाते हैं, जो वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका जैसी टीमों में एक नया चलन बन गया है। उन्होंने आगे कहा, "करोड़ों में खरीदे जाने के बाद, इनमें से कुछ युवा पेट की आग खो देते हैं और बाद के वर्षों में यात्रा करने और अपने अनुबंध को बढ़ाने के लिए खुश होते हैं, भले ही वह कम राशि के लिए ही क्यों न हो।" थोड़ी आलोचना के बावजूद, भारतीय दिग्गज ने बाद में इस बात पर जोर दिया कि वेस्टइंडीज से हारने में कोई शर्म की बात नहीं है, क्योंकि डेरेन सैमी के नेतृत्व में वे क्रमशः 2012 और 2016 में दो बार विश्व चैंपियन बने थे, जो वर्तमान में राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच हैं। बता दें कि, भारत का अगला टी20 मुकाबला आयरलैंड के खिलाफ होगा जहां टीम में भारत के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रित बुमरा के नेतृत्व में नए चेहरे होंगे, जो करीब एक साल बाद अपना पहला गेम खेलेंगे क्योंकि वह चोट के कारण एक्शन से बाहर थे। भारत और आयरलैंड शुक्रवार को पहले टी20 मैच में आमने-सामने होंगे। मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे शुरू होगा।

श्रीलंका के स्टार क्रिकेटर वानिंदु हसरंगा ने 26 साल की उम्र में कर दिया सन्यास का ऐलान, आखिर क्या रही वजह ?

एशिया कप 2023 के लिए BCCI ने अब तक क्यों नहीं की टीम की घोषणा ?

सुशांत ने की थी तकरीबन 225 बार हेलीकॉप्टर शॉट की प्रेक्टिस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -