16 हफ्ते बाद कम होने लगता है 'कोविशील्ड' की सिंगल डोज़ का असर- स्टडी में बड़ा खुलासा
16 हफ्ते बाद कम होने लगता है 'कोविशील्ड' की सिंगल डोज़ का असर- स्टडी में बड़ा खुलासा
Share:

कोलंबो: कोविशील्ड वैक्सीन को लेकर हमारे पड़ोसी देश श्रीलंका में हुए एक अध्ययन के चौंकाने वाले परिणाम सामने आए हैं। दरअसल, अध्ययन में पता चला है कि कोविशील्ड की सिंगल खुराक का असर 60 साल से उपर के लोगों पर 16 सप्ताह के बाद कम होना शुरू हो जाता है। वहीं युवाओं पर इस वैक्सीन की सिंगल डोज का असर 93 फीसद तक कारगर रहता है। ये अध्ययन कोलंबो यूनिवर्सिटी में किया गया है।  बता दें कि भारत में Covishield नाम से लगाई जा रही वैक्सीन ऑक्सफोर्ड और एस्ट्राजेनेका के द्वारा निर्मित की गई वैक्सीन है और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया इसका प्रोडक्शन करता है।

कोलंबो स्थित जयवर्धनेपुरा यूनिवर्सिटी के इम्यूनोलॉजी और आणविक विज्ञान विभाग की प्रोफेसर नीलिका मालविगे ने इस अध्ययन के परिणामों को लेकर एक ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने बताया कि एक 60 वर्ष के शख्स को सिंगल डोज लगने के 16 सप्ताह बाद वैक्सीन की प्रभावकारिता कम होने लगती है। हालांकि बुजुर्गों में वैक्सीन का प्रभाव बहुत अच्छा देखने को मिला है। 16 सप्ताह के बाद भी बुजुर्ग शख्स  में 93 फीसद एंटीबॉडी देखी गई है।

प्रोफेसर नीलिका मालविगे ने बताया है कि हमारी ये स्टडी nature comms में छपी है। उन्होंने बताया कि कोविशील्ड की सिंगल खुराक लेने के बाद 93.4 फीसद व्यक्तियों में 97.1 फीसदी तक एंटीबॉडी का लेवल देखने को मिला।

अगस्त 2022 तक चालू होगा गोवा का नया हवाई अड्डा

लगातार 13वें दिन भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राहत, जानिए आज का दाम

सीईए ने कहा- "जीएसटी दर संरचना का युक्तिकरण सरकार के एजेंडे में..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -