मोदी-केजरीवाल में हो गई दोस्ती ? PM एन्क्लेव के लिए दिल्ली सीएम ने किया बड़ा काम
मोदी-केजरीवाल में हो गई दोस्ती ? PM एन्क्लेव के लिए दिल्ली सीएम ने किया बड़ा काम
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली के सीएम और आम आदमी पार्टी (AAP) सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल ने आज मंगलवार (14 फ़रवरी) को प्रधानमंत्री एन्क्लेव के रास्ते में आ रही एक बड़ी अड़चन को दूर कर दिया है। इसके बाद कयास लग रहे हैं कि देश को नया पीएम हाउस अब शीघ्र ही मिल सकता है। 

रिपोर्ट के अनुसार, अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में बन रहे नए पीएम हाउस 'प्रधानमंत्री एन्क्लेव' का मार्ग अब पूरी तरह साफ कर दिया है। दरअसल, केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (CBWD) ने दिल्ली सरकार से परियोजना स्थल से 173 पेड़ों के हटाने के लिए इजाजत मांगी थी। अब केजरीवाल सरकार ने इस मामले पर अपनी मंजूरी दे दी है। बताया जा रहा है कि केजरीवाल सरकार ने CBWD के प्रस्ताव को इस शर्त पर स्वीकृति दी है कि एजेंसी हटाए गए पेड़ों के बदले 10 गुना पौधारोपण करेगी।

बता दें कि, भले ही दिल्ली सरकार और केंद्र के बीच हर मुद्दे पर टकराव बना रहता है, मगर इस मामले में सीएम केजरीवाल के वक़्त पर हस्तक्षेप से परियोजना को गति देने में मदद मिली है। अधिकारियों ने मंगलवार को बताया है कि दिल्ली सरकार ने सेंट्रल विस्टा परियोजना के तहत प्रस्तावित एक्जीक्यूटिव एंक्लेव की साइट से पेड़ हटाने के लिए CBWD को मंजूरी दे दी है। उच्च सुरक्षा वाले लुटियंस दिल्ली में प्लॉट क्रमांक 36/38 में साउथ ब्लॉक के दक्षिण की तरफ कार्यकारी एन्क्लेव आएगा। 

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO), कैबिनेट सचिवालय, इंडिया हाउस और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय के आवास, कार्यकारी एन्क्लेव पर अनुमानित 1,189 करोड़ रुपये की लागत आएगी। इंडिया हाउस का उपयोग हैदराबाद हाउस की तरह उच्च स्तरीय वार्ता के लिए किया जाएगा, जहां मौजूदा समय में विभिन्न देशों के शीर्ष नेता दौरे के साथ वार्ता का आयोजन किया जाता है। 

'दुनिया की सबसे भ्रष्ट और बकवास कॉरपोरेशन बन चुकी है BBC'

जिस LinkedIn पर जॉब ढूंढते हैं लाखों लोग, उसने अपने ही कर्मचारियों को नौकरी से निकला

IIT मद्रास में एक और छात्र ने की ख़ुदकुशी, तनाव में था, जांच में जुटी पुलिस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -