देश को जल्द मिलेंगी 9 और वंदे भारत ट्रेन, कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने पर रेलवे का जोर
देश को जल्द मिलेंगी 9 और वंदे भारत ट्रेन, कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने पर रेलवे का जोर
Share:

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे अधिक वंदे भारत की योजना बना रहा है और स्वदेशी ट्रेनों के रखरखाव और निरीक्षण से निपटने के लिए पर्याप्त कर्मचारी सुनिश्चित करने के लिए प्रशिक्षण सत्र आयोजित करेगा। वर्तमान में, पूरे भारत में 25 वंदे भारत ट्रेनें चल रही हैं और लगभग 9 और ट्रेनें रवाना होने के लिए तैयार हैं। मंत्रालय के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि, 'हम आने वाले हफ्तों में और अधिक ट्रेनें चलाएंगे। इतनी सारी ट्रेनों के साथ, यह सुनिश्चित करना आवश्यक हो जाता है कि वंदे भारत रेक के नियमित निर्धारित रखरखाव और इसके विभिन्न उप-असेंबली जैसे प्रणोदन, नियंत्रण, ब्रेक सिस्टम, प्लग दरवाजे, विद्युत प्रणाली, वैक्यूम शौचालय और अर्थिंग सिस्टम के निरीक्षण के लिए पर्याप्त योग्य और सक्षम प्रशिक्षित कर्मचारी उपलब्ध हैं।'

अधिकारियों ने कहा कि चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) को मूल उपकरण निर्माताओं के परामर्श से संरचित कौशल विकास प्रशिक्षण सत्र की योजना बनाने के निर्देश जारी किए गए हैं। सत्र में उन रेलवे ज़ोन से प्राप्त फीडबैक भी शामिल होना चाहिए जहां वंदे भारत ट्रेनें पहले से ही चालू हैं। मंत्रालय के आदेश के अनुसार, 'प्रशिक्षण मॉड्यूल को ट्रेन के रखरखाव और संचालन की सीखने और प्रभावी समझ की सुविधा के लिए डिज़ाइन किया जाएगा, जिसमें सैद्धांतिक और साथ ही व्यावहारिक सत्र शामिल होंगे, जिसमें ट्रेन पर काम करते समय किसी भी असामान्य और संबंधित सुरक्षा के मामले में पालन किए जाने वाले विभिन्न प्रोटोकॉल शामिल होंगे।' इसने यह भी कहा कि मामले को "अति आवश्यक" माना जाना चाहिए।

रिपोर्ट के अनुसार, जुलाई के मध्य से, कम से कम नौ वंदे भारत ट्रेनें ICF से निकल चुकी हैं, जहां उनका निर्माण किया जाता है। हालाँकि, 7 जुलाई के बाद से नई ट्रेनों का उद्घाटन नहीं किया गया है। उद्घाटन के लिए तैयार नई वंदे भारत में चुनावी राज्य राजस्थान और मध्य प्रदेश के लिए ट्रेनें भी शामिल हैं। ओडिशा को दूसरी ट्रेन भी मिलने की संभावना है। इस सप्ताह रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने निरीक्षण के लिए उदयपुर और नीमच रेलवे स्टेशनों के साथ-साथ राजस्थान और मध्य प्रदेश के अन्य हिस्सों का दौरा किया. विद्युतीकृत रेलवे मार्गों वाले सभी राज्यों में अब कम से कम एक वंदे भारत है। असम को छोड़कर पूर्वोत्तर भारत में सेमी हाई-स्पीड ट्रेन का इंतजार है।

G20 समिट का भव्य डिनर आज, जानिए राष्ट्रपति मुर्मू के निमंत्रण पर कौन आ रहा, कौन नहीं?

काम AAP का था, लेकिन मोदी सरकार को कोसने लगी कांग्रेस, नेटिज़न्स ने ले लिए मजे

क्या समझौते से निकलेगा रूस-यूक्रेन युद्ध का हल ? G20 में भारत कर रहा प्रयास. लेकिन सर्वसम्मति पर फंसा पेंच

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -