काम AAP का था, लेकिन मोदी सरकार को कोसने लगी कांग्रेस, नेटिज़न्स ने ले लिए मजे
काम AAP का था, लेकिन मोदी सरकार को कोसने लगी कांग्रेस, नेटिज़न्स ने ले लिए मजे
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी ने शुक्रवार (8 सितंबर) को दिल्ली नगर निगम (MCD) से संबंधित अधिकारियों का एक परेशान करने वाला वीडियो साझा किया, जो आवारा कुत्तों को पकड़ रहे थे और उन्हें राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न क्षेत्रों में स्थानांतरित कर रहे थे। हालाँकि MCD का नियंत्रण और संचालन आम आदमी पार्टी (AAP) द्वारा किया जाता है, जो I.N.D.I.A में कांग्रेस की साझेदार है। लेकिन, ये जानने के बावजूद कांग्रेस ने केंद्र की भाजपा सरकार पर पशु क्रूरता का आरोप लगाया।

 

कांग्रेस पार्टी ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर दावा किया कि, 'G20 शिखर सम्मेलन की तैयारी में मोदी सरकार द्वारा निर्दोष सड़क कुत्तों पर की गई चौंकाने वाली क्रूरता को देखने के लिए इस वीडियो को देखें। कुत्तों को उनकी गर्दन पकड़कर घसीटा जा रहा है, लाठियों से पीटा जा रहा है और पिंजरे में डाला जा रहा है।' पार्टी ने कहा कि, उन्हें भोजन और पानी से वंचित किया जा रहा है, और उन्हें अत्यधिक तनाव और भय का सामना करना पड़ रहा है। यह जरूरी है कि हम ऐसे भयावह कृत्यों के खिलाफ आवाज उठाएं और इन बेजुबान पीड़ितों के लिए न्याय की मांग करें।

 

विवादास्पद ट्वीट के साथ एक वीडियो भी था, जिसमें 'पीपुल्स फॉर एनिमल्स (PFA)' का लोगो था। 1992 में स्थापित, NGO भाजपा नेता और पूर्व मंत्री मेनका गांधी द्वारा चलाया जाता है। इसका असली वीडियो PFA ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम पेज पर मंगलवार (5 सितंबर) को अपलोड किया था। कैप्शन में, NGO ने सड़क के कुत्तों को परेशान करने के लिए AAP के नेतृत्व वाले दिल्ली नगर निगम को सीधे तौर पर दोषी ठहराया। PFA ने लिखा था कि, 'MCD की कार्रवाइयां कई महत्वपूर्ण सवाल उठाती हैं: G20 शिखर सम्मेलन मुख्य रूप से नई दिल्ली क्षेत्र में केंद्रित है, तो MCD पूर्वी और पश्चिमी दिल्ली से दूर के क्षेत्रों को क्यों साफ़ कर रही है? कानून के अनुसार, बंध्या (जिनकी नसबंदी हो चुकी हो) कुत्तों को हटाया नहीं जा सकता।

NGO ने आगे सवाल किया था कि, 'माननीय सुप्रीम कोर्ट ने सभी नगरपालिका एजेंसियों को AWBI मार्गदर्शन के तहत इन नियमों का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया है। किसी लिखित आदेश के अभाव में, क्या MCD कर्मचारी कहीं से भी कुत्ते इकट्ठा करने के लिए अधिकृत हैं? दो दिन की एक छोटी सी घटना इस तरह की कार्रवाई की भारी क्रूरता और खर्च को कैसे उचित ठहरा सकती है?' इसमें आगे कहा गया है कि, 'केवल नेट के इस्तेमाल की लिखित प्रतिबद्धता के बावजूद MCD अभी भी वायर कैचर का उपयोग क्यों कर रही है? एमसीडी इतने सारे विभिन्न क्षेत्रों से इतने सारे कुत्तों के स्वास्थ्य और सुरक्षित वापसी को कैसे सुनिश्चित करेगी? कुत्तों की नसबंदी और टीकाकरण के लिए वर्षों से लगातार काम करने के बजाय, जिससे आबादी नगण्य हो जाती, हमारे कुत्तों को 'छिपाने' का यह दिखावा अनावश्यक और अवैध दोनों है। इसे रोका जाना चाहिए।'

नेटिज़न्स ने फर्जी दावे साझा करने के लिए कांग्रेस पर दागे सवाल:-

 

कांग्रेस पार्टी ने बड़ी चतुराई से मूल वीडियो के संदर्भ और आवारा कुत्तों को स्थानांतरित करने में MCD की भूमिका को नजरअंदाज कर दिया। इसके बजाय, कांग्रेस ने मोदी सरकार को निशाना बनाने के अवसर का फायदा उठाने का प्रयास किया। तन्मय शंकर ने लिखा कि, 'अगर ऐसा है, तो AAP को I.N.D.I गठबंधन से हटा दिया जाना चाहिए क्योंकि MCD पर AAP का नियंत्रण है। एक अन्य यूज़र ने लिखा कि, 'MCD केजरीवाल सरकार द्वारा संचालित है। उनसे पूछें।'

'मुख्यमंत्री की कुर्सी छोड़ने को हैं तैयार CM धामी', जानिए क्यों?

गंगा-जमुना स्कूल के बाद अब रद्द हुई बालगृह की मान्यता, लगा ये आरोप

भारत के प्रति दोगलापन क्यों..? दोस्त रूस को आया गुस्सा, पश्चिमी मीडिया को जमकर लगा दी लताड़

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -