45 हजार पौधों से सजेगा शहर,यह क्षेत्र अब होगा हराभरा
45 हजार पौधों से सजेगा शहर,यह क्षेत्र अब होगा हराभरा
Share:

इंदौर/ब्यूरो:  इंदौर नगर निगम द्वारा पर्यावरण के क्षेत्र में अनोखी पहल की जा रही है। आपको बता दे की ट्रेंचिंग ग्राउंड क्षेत्र में पहाड़ी हिस्सों पर 45 हजार पौधे लगाने का काम निगम द्वारा शुरू कर दिया गया है साथ ही शहर में कई स्थानों पर उद्यान विभाग की टीमों की मदद से पौधे लगाने का कार्य किया जा रहा है।और आने वाले दिनों में वहां कुछ अन्य स्थानों पर भी बड़े पैमाने पर रंग-बिरंगे फूलों के पौधे लगाए जाएंगे। ट्रेंचिंग ग्राउंड को संवारने का काम निगम द्वारा कुछ वर्षों पहले शुरू किया गया था।

  तालाबों के किनारे और शहर के प्रमुख मागों के डिवाइडरों पर भी पौधे लगाए जायेंगे। इनमें इस प्रकार के पौधे लगाए जा रहे हैं, जो कम समय में ही पनप जाते हैं। जानकारी के अनुसार अहिल्या वन के साथ-साथ अब निगम द्वारा ट्रेंचिंग ग्राउंड को भी हरा-भरा बनाने की कोशिशें चल रही है, कभी वहां कचरे के ढेर नजर आते थे, लेकिन अब पूरे क्षेत्र में हरियाली फैलाने की कोशिश चल रही है और इसी के चलते पिछले कई दिनों से पौधे लगाने का का वहां चल रहा है।

45 हजार पौधे पहाड़ी नंबर 6 और 7 पर लगाने का काम शुरू किया गया है, जिसे देखने के लिए कल कमिश्नर प्रतिभा पाल अफसरों के साथ वहां पहुंची थीं। उन्होंने वहां खाली पड़े अन्य स्थानों पर भी रंग-बिरंगे फूलों वाले पौधे लगाने के निर्देश दिए हैं, ताकि ट्रेंचिंग ग्राउंड अलग ही स्वरूप में नजर आए। उद्यान विभाग ने वैसे तो पड़े पैमाने पर पौधे तैयार किए हैं, लेकिन उसके बावजूद शहरभर और नदी-नालों के आसपास से लेकर विभिन्न स्थानों पर पौधे लगाने के लिए वन विभाग से 2 लाख पौधे खरीदने की चर्चा हो चुकी है।

MP: नुपुर शर्मा का समर्थन पड़ा भारी, पाकिस्तान से आया धमकी भरा फोन

ड्रग्स का आदी था निशांक राठौर, PM Report में चौंकाने वाले खुलासे

दो बच्चों की डूबने से दर्दनाक मौत,जानिए क्या है पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -