जलते जंगल और जाते लोगों के प्राण... खतरे में है दुनिया का सबसे अमीर शहर
जलते जंगल और जाते लोगों के प्राण... खतरे में है दुनिया का सबसे अमीर शहर
Share:

न्यूयॉर्क शहर दुनिया के सबसे अधिक वायु प्रदूषण वाली सूची में सबसे ऊपर तक आ चुका है. न्यूयॉर्क में प्रदूषण की वजह से क्यूबेक में सौ से ज्यादा जंगल में लग गई है. इस आग के कारण दक्षिण में हानिकारक धुआं तेजी से बढ़ता जा रहा है.  विषय के सबसे अमीर शहरों में शुमार कनाडा के जंगलों में लगी आग से पिछले एक सप्ताह से पूर्वोत्तर और मध्य-अटलांटिक के भाग धुएं से प्रभावित हो रहे हैं. इस वजह से इन हिस्सों में वायु गुणवत्ता लगातार खराब होती चली जा रही है. 

खबरों का कहना है कि, न्यूयॉर्क शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) मंगलवार रात को 200 से अधिक दर्ज किया गया. मंगलवार रात 10 बजे न्यूयॉर्क शहर की वायु किसी भी बड़े महानगरीय क्षेत्र की हवा की गुणवत्ता से अधिक खराब थी.  IQair ने कहा कि नई दिल्ली के उपरांत न्यूयॉर्क शहर में वायु प्रदूषण का दूसरा सबसे खराब स्तर भी दर्ज किया जा चुका है. जिसके साथ साथ खराब वायु गुणवत्ता वाली सूची में दोहा, बगदाद, इराक और लाहौर शामिल रहे. इतना ही नहीं मंगलवार की सुबह थोड़ी देर के लिए नयूयॉर्क दुनिया के सबसे खराब वायु गुणवत्ता वाली लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर आ गया था. 

प्रदूषण के हालात को देखते हुए, सेंट्रल न्यूयॉर्क में कम से कम 10 स्कूल जिलों ने मंगलवार को बाहरी गतिविधियों और कार्यक्रमों को पूरी तरह से रद्द कर दिया गया है. मंगलवार को न्यूयॉर्क शहर की हवा में PM2.5 की सघनता वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन द्वारा तय की गई गाइडलाइन से 10 गुना ज्यादा थी. बता दें, वायु प्रदूषण से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं से प्रवेश लाखों लोगों की जान चली जाती है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक, 2016 में, लगभग 4.2 मिलियन लोगों की प्रदूषण के कारण जान भी चली गई थी.  बता दें कि, इस सप्ताह क्यूबेक में कम से कम 150 से ज्यादा स्थानों पर जगंलों में आग जल रही है. इस स्थिति को देखते हुए, मंगलवार को पूर्वोत्तर और मिडवेस्ट के कुछ भागों में वायु गुणवत्ता अलर्ट जारी किया जा चुका है. 

अमेरिकी संसद की संयुक्त सभा को संबोधित करेंगे PM मोदी, स्वीकार किया आमंत्रण

WTC Final से एक दिन पहले चोटिल हुए रोहित शर्मा, बीच में छोड़ा प्रैक्टिस सेशन

रूस ने तोड़ दिया बाँध, डूब सकते हैं 80 इलाके! यूक्रेन के दावे से मचा हड़कंप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -