ब्रिटेन की इकॉनमी में 300 वर्षों की सबसे बड़ी गिरावट, 200 सालों तक भारत पर किया था राज
ब्रिटेन की इकॉनमी में 300 वर्षों की सबसे बड़ी गिरावट, 200 सालों तक भारत पर किया था राज
Share:

लंदन: कभी जिस देश ने कई मुल्कों पर लंबे समय तक शासन किया. आज उस देश की इकॉनमी बेहद बुरे दौर से गुजर रही है. हम अंग्रेज़ों के मुल्क ब्रिटेन की बात कर रहे हैं. हालांकि, ब्रिटिश हुकूमत से आजादी मिलने बाद जहां 70 वर्षों में ही भारत विश्व में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बनकर सामने आ रहा है, तो वहीं ब्रिटिश इकॉनमी (UK Economy) में 300 वर्षों की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन (Britain) ने वर्ष 2020 में उत्पादन में सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई है, जब यूनाइटेड किंगडम (UK) समेत पूरे विश्व में कोरोना महामारी (Covid-19) का कहर जारी था. सोमवार को जारी किए गए आधिकारिक आंकड़ों से पता चला है कि विश्व की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक ब्रिटेन पर महामारी का व्यापक असर हुआ है. जिसके कारण देश की जीडीपी (UK GDP) अन्य प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में कहीं अधिक गिर गई है.   

ऑफिस फॉर नेशनल स्टैटिस्टिक्स (ONS) ने आंकड़े जारी कर बताया है कि वर्ष 2020 में ब्रिटेन के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 11 फीसदी की बड़ी गिरावट दर्ज की गई है. यह आंकड़ा ONS द्वारा जताए गए पूर्वानुमानों की तुलना में काफी अधिक है. रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 1709 के बाद से देश की GDP में यह सबसे बड़ी गिरावट रही है. 

ONS ने इससे पहले इकॉनमी में गिरावट के स्तर को 9.3 फीसदी तक संशोधित किया था, जो विश्व युद्ध (World War) के बाद सबसे बड़ी गिरावट थी. मगर, GDP में गिरावट इस अनुमान से काफी अधिक देखने को मिल. रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में उत्पादन में आई गिरावट ब्रिटेन के लिए वर्ष 1709 के 'ग्रेट फ्रॉस्ट' के बाद से सबसे बड़ी गिरावट रही. नया आंकड़ा स्पेन से भी ऊपर चला गया है, जहां समान अवधि में उत्पादन में 10.8 फीसदी की गिरावट आई है. 

राकेश झुनझुनवाला को लेकर आनंद महिंद्रा ने शेयर किया पोस्ट, बोले- 'ये अरबों की सलाह'

मुंबई के बिजनेसमैन को भारी पड़ा डेटिंग ऐप का इस्तेमाल करना, लड़की से मिलने पहुंचा और फिर...

20 गुना अधिक दाम में 'हनुमान चालीसा' बेच रहा Snapdeal, गीता प्रेस ने दर्ज कराई शिकायत

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -