साइबर अपराध का गढ़ हैं ये राज्य, आंकड़ा देखकर रह जाएंगे दंग
साइबर अपराध का गढ़ हैं ये राज्य, आंकड़ा देखकर रह जाएंगे दंग
Share:

रांची: झारखंड में साइबर आरोपियों ने हंगामा मचा रखा है. प्रदेश का देवघर (Deoghar) तथा जामताड़ा (Jamtara) जिला साइबर अपराध का गढ़ माना जाता है. साइबर क्राइम से संबंधित मामले यहां से निरंतर सामने आते रहते हैं. साइबर अपराध के बढ़ते केसों के लेकर पुलिस सक्रिय है तथा सतर्कता भी बरती जा रही है. इसी को लेकर देवघर पुलिस ने बीते 2 वर्ष के आंकड़े साझा किए हैं, जिसमें साइबर बदमाशों के खिलाफ की गई कार्रवाई का ब्योरा दिया गया है. 

जानें- क्या कहते हैं आंकड़े:-
झारखंड के देवघर जिले से पुलिस ने बीते 2 वर्षों में 1210 साइबर अपराधियों को अरेस्ट किया है. इतना ही नहीं पुलिस ने इनके पास से 51 लाख रुपये भी जब्त किए गए हैं. देवघर के साइबर पुलिस उपाधीक्षक सुमित प्रसाद ने कहा कि साइबर अपराध के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान के तहत जनवरी, 2020 से 29 दिसंबर, 2021 के बीच दर्ज 210 मुदकमों में 1210 अभियुक्तों को अरेस्ट किया गया है जिनसे पुलिस ने कुल नकद 51,30,570 रुपये जब्त किए हैं.

वही सुमित प्रसाद ने कहा कि अरेस्ट अभियुक्तों के पास से 2257 मोबाइल फोन, 3543 सिम कार्ड, 1026 एटीएम, 738 पासबुक, 143 चेकबुक, 39 लैपटॉप, 2 क्लोन मशीनें, 10 स्वाईप मशीनें, 7 राउटर, 102 मोटरसाइकिलें, 33 चार पहिया गाड़ी बरामद किए गए हैं. उन्होंने बताया कि अरेस्ट किए गए अपराधियों के पास से 6 पीओएस मशीन, एक आधार कार्ड, एक पैन कार्ड, 34 नए सिम कार्ड तथा 8 खाली सिम पैकेट जब्त हुए हैं. उन्होंने ये भी बताया कि, झारखंड पुलिस निरंतर साइबर क्राइम को रोकने का प्रयास कर रही है. साइबर अपराधियों के विरुद्ध पुलिस का अभियान जारी रहेगा. 

राजस्थान: गधे पकड़-पकड़कर ला रही अशोक गहलोत की पुलिस, जानें क्या है पुरा मामला ?

मनी लॉन्ड्रिंग: ईडी ने यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर के खिलाफ दायर की चार्जशीट

सुगाहरात पर ही 5 माह की प्रेग्नेंट निकली नई नवेली दुल्हन, उड़ गए दूल्हे के होश

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -