आंदोलन ख़त्म, सरकार के फैसले के बाद किसानों ने आतिशबाज़ी कर मनाया जश्न, Video
आंदोलन ख़त्म, सरकार के फैसले के बाद किसानों ने आतिशबाज़ी कर मनाया जश्न, Video
Share:

चंडीगढ़: हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार और किसानों के बीच आखिरकार समझौता हो ही गया है। दरअसल, दोनों पक्षों में सूरजमुखी की न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीद को लेकर सहमति बन गई है। इसके साथ ही गिरफ्तार किए गए किसान नेता भी रिहा कर दिए जाएंगे। किसानों ने मंगलवार (13 जून, 2023) रात प्रदर्शन खत्म करने की घोषणा भी कर दी है।

 

रिपोर्ट के अनुसार, किसान आंदोलन खत्म करने की घोषणा करते हुए भारतीय किसान यूनियन (BKU) नेता राकेश टिकैत ने कहा कि, 'हमारा यह आंदोलन MSP पर खरीद शुरू करने के लिए था। हमने देश के प्रधानमंत्री द्वारा तय किए गए भाव माँगे थे। यह लड़ाई देश के प्रधानमंत्री और राज्य के मुख्यमंत्री के बीच थी। हमारी MSP पर लड़ाई देशभर में होगी। हम प्रधानमंत्री को आगे रखेंगे, जो प्रधानमंत्री द्वारा तय कीमत है, वो हर राज्य को देना पड़ेगा। MSP गारंटी कानून के लिए बड़े आंदोलन की आवश्यकता पड़ेगी। बड़े आंदोलन की शुरुआत यहाँ से हो चुकी है।'

कुरुक्षेत्र के DC शांतनु शर्मा ने मंगलवार (13 जून) को कहा है कि, 'कुछ दिनों पहले 4800 रुपए में सूरजमुखी की फसल खरीदने का काम आरम्भ हुआ था। आज कीमत 4900 रुपए हो गई है। हमें इस रेट को फ़ौरन 5000 करने का आदेश मिला है। खट्टर सरकार किसानों के हित को सर्वोपरि रखती है और सदा उनके साथ खड़ी रहेगी। सरकार आगे भी या तो रेट बढ़ाकर या भावांतर से उचित मूल्य देने का कार्य करेगी।' बता दें कि आंदोलन ख़त्म करने को लेकर मंगलवार (13 जून, 2023) को किसान यूनियन और कुरुक्षेत्र प्रशासन के बीच मीटिंग हुई थी। 

 

इसके बाद हरियाणा सरकार की तरफ से DC शांतनु शर्मा किसानों से बातचीत करने पहुँचे थे। इस दौरान किसानों को सूरजमुखी के लिए 6400 रुपए प्रति क्विंटल देने के लिए सहमति दी गई। किसानों और प्रशासन के बीच हुए समझौते के तहत सूरजमुखी की फसल 5000 रुपए प्रति क्विंटल की दर से बिकेगी। राज्य सरकार भावांतर भरपाई योजना के तहत किसानों के बैंक अकाउंट में 1400 रुपए अलग से भेजेगी। राज्य सरकार के फैसले के बाद किसानों ने आतिशबाजी करते हुए जश्न मनाया।

अजमेर मारपीट मामला: गहलोत सरकार की बड़ी कार्रवाई, IPS सुशील कुमार और IAS गिरधर चौधरी निलंबित

पीएम मोदी को 21 तोपों की सलामी देगा अमेरिका, US संसद को दूसरी बार संबोधित कर इतिहास रचेंगे भारतीय प्रधानमंत्री

ब्रिटेन-फ्रांस को पीछे छोड़ 3.75 ट्रिलियन डॉलर की हुई भारतीय GDP, 2014 में 2 ट्रिलियन डॉलर पर थे हम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -