'अराजकता फैलाना चाहते थे आरोपी...', संसद कांड को लेकर हुए चौंकाने वाले खुलासे
'अराजकता फैलाना चाहते थे आरोपी...', संसद कांड को लेकर हुए चौंकाने वाले खुलासे
Share:

नई दिल्ली: संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक के मामले में अबतक 6 आरोपी गिरफ्तार हो चुके हैं. इस घटना के मास्टरमाइंड ललित झा को दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया. अदालत ने उसे 7 दिन की पुलिस गिरफ्त में भेज दिया है. दिल्ली पुलिस ने कोर्ट में अपनी रिमांड याचिका में कहा कि संसद सुरक्षा उल्लंघन की घटना के पीछे ललित झा एवं उसके साथी सरकार से अपनी मांगें पूरी करवाना चाहते थे. साथ ही वह देश में अराजकता पैदा करना चाहते थे. साथ ही कोर्ट को बताया कि पुलिस इस घटना के पीछे अपराधियों के वास्तविक मकसद और इसमें किसी अन्य दुश्मन देश के साथ-साथ आतंकवादी संगठनों के साथ संबंध के एंगल से भी तहकीकात कर रही है.

पटियाला हाउस कोर्ट ने ललित झा को 7 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है. साथ ही कहा कि इस सुनियोजित हमले के पीछे का बड़ा षड्यंत्र का पता लगाने के लिए गहन और विस्तृत जांच की आवश्यकता है. अदालत में बहस के चलते दिल्ली पुलिस ने कहा कि ललित झा मास्टरमाइंड है, इसलिए इसकी कस्टडी चाहिए. हमें पता करना है कि इस षड्यंत्र के पीछे कितने लोग थे. दिल्ली पुलिस ने ये भी कहा कि सबूतों को इकट्ठा करने के लिए कई प्रदेशों में जाना पड़ेगा. षड्यंत्र में उपयोग हुए मोबाइल भी रिकवर करने हैं. दिल्ली पुलिस ने पटियाला हाउस कोर्ट को बताया कि संसद की सुरक्षा में लापरवाही के मास्टरमाइंड ललित झा ने खुलासा किया कि वे लोग देश में अराजकता पैदा करना चाहते थे, ताकि वे सरकार को अपनी मांगों को पूरा करने के लिए मजबूर कर सकें. पुलिस पूछताछ में ललित ने इस मामले में अपनी संलिप्तता का खुलासा किया है. उसने बताया कि वह कैसे पूरे मामले का मास्टरमाइंड बना है. 

दिल्ली पुलिस 13 दिसंबर की घटना को री-क्रिएट करने के लिए संसद से अनुमति मांग सकती है, जिसमें 2 अपराधी दर्शक दीर्घा से लोकसभा चैंबर में कूद गए थे. एक अपराधी एक बेंच से दूसरी बेंच पर जंप लगाता हुआ आगे बढ़ रहा था, जबकि दूसरा युवक तेजी से आसन की तरफ बढ़ रहा था. इन अपराधियों की पहचान सागर शर्मा और मनोरंजन डी के तौर पर हुई है. एक अधिकारी ने बताया कि हम सदन के अंदर और संसद भवन के बाहर क्राइम सीन री-क्रिएट करने की इजाजत लेने के लिए संसद से संपर्क करने पर विचार कर रहे हैं. ललित झा ने पूछताछ के चलते खुलासा किया था कि उसने अपना फोन दिल्ली-जयपुर बॉर्डर के पास फेंक दिया था और अन्य अपराधियों के फोन नष्ट कर दिए थे.

वही इस घटना को अंजाम देने से पहले अपराधी कई बार दिल्ली आए थे. उन्होंने यहां आकर रेकी की थी. इसे देखते हुए पुलिस को संदेह है कि इस घटना में विदेशी फंडिंग हो सकती है. लिहाजा पुलिस इस एंगल से भी तहकीकात कर रही है. पुलिस ने बताया, ललित झा ने पूछताछ में स्वीकार किया है कि अपराधियों ने संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने का षड्यंत्र रचने के लिए कई बार आपस में मुलाकात की. पुलिस ने अदालत को ये भी बताया कि यह पता लगाने के लिए उससे पूछताछ की आवश्यकता है कि क्या आरोपी का किसी दुश्मन देश या आतंकवादी संगठन से कोई संबंध था. इस घटना के पश्चात् ललित झा ने सभी अपराधियों के फोन ले लिए थे, जिससे उनके खिलाफ सबूत नष्ट किए जा सकें तथा इस हमले के पीछे की बड़ी साजिश को छुपाया जा सके. ललित ने खुलासा किया कि उसने अपना फोन जयपुर से दिल्ली जाते वक़्त रास्ते में फेंक दिया था. पुलिस ललित को उन स्थानों का पता लगाने के लिए राजस्थान ले जाएगी. जहां उसने अपना फोन फेंका था तथा दूसरों के फोन जलाए थे.

कांग्रेस संसद में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान के लिए अड़ी हुई है. कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि गृहमंत्री इस मामले पर बयान दें, वर्ना सदन नहीं चलने देंगे. इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि सोमवार को विपक्षी गठबंधन INDIA में सम्मिलित सभी पार्टियां बैठक करेंगी तथा ये तय करेंगी कि घटना के बारे में सवाल पूछना जारी रखा जाए या नहीं. 

'पैसे मेरे नहीं, लेकिन...', 350 करोड़ नकद बरामदगी को लेकर कांग्रेस सांसद धीरज साहू का आया पहला बयान

रोहित शर्मा के हाथों से छीनी मुम्बई इंडियंस की कप्तानी, जानिए कौन है नया कप्तान

पाकिस्तान बॉर्डर से उड़कर जैसलमेर सीमा पर आया कबूतर, BSF जवानों ने पकड़ा, मची सनसनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -