टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली टॉप-10 से बाहर
टेस्ट रैंकिंग : विराट कोहली टॉप-10 से बाहर
Share:

14 जून को जारी हुए विश्व रैंकिंग में भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली चौथे स्थान पर फिसलने के बाद भी 15 जून को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा जारी बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग में फिसलकर 11वें पायदान पर पहुंच गए. वर्षा से प्रभावित रहे फातुल्लाह टेस्ट में 14 रन बनाने वाले कोहली के कुल 755 अंक हैं. बल्लेबाजों की सूची में आस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ शीर्ष पर पहुंच गए हैं. पिछले हफ्ते वह चौथे पायदान पर थे लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्सटन टेस्ट में 199 और नाबाद 54 रनों की पारी खेलने के बाद स्मिथ पहले स्थान पर पहुंचने में कामयाब रहे. इसके साथ ही स्मिथ भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर के बाद टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले दूसरे सबसे युवा बल्लेबाज बन गए.

स्मिथ ने चौथे स्थान पर रहते हुए वेस्टइंडीज दौरे की शुरुआत की थी. स्मिथ ने 26 वर्ष 12 दिन की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की. तेंदुलकर 1999 में पहली बार 25 वर्ष और 279 दिनों की उम्र में टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे थे. श्रीलंका के कुमार संगकारा दूसरे पायदान पर हैं. दक्षिण अफ्रीका के अब्राहम डिविलियर्स तीसरे जबकि हाशिम अमला चौथे पायदान पर हैं. श्रीलंका के एंजेलो मौथ्यूज इस सूची में पांचवें स्थान पर है. पाकिस्तान के यूनिस खान, इंग्लैंड के जोए रूट और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन क्रमश: छठे, सातवें और आठवें पायदान पर हैं. पाकिस्तान के मिस्बाह उल हल नौवें जबकि आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर दसवें स्थान पर हैं. श्रीलंका के संगकारा के पास हालांकि एक बार फिर शीर्ष पर पहुंचने का मौका होगा जब टीम बुधवार से पाकिस्तान के साथ तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में उतरेगी.

बांग्लादेश के साथ मैच में शतकीय पारी खेलने वाले भारत के सलामी बल्लेबाज मुरली विजय और शिखर धवन अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ मुकाम पर पहुंच गए हैं. विजय तीन स्थान ऊपर 20वें जबकि धवन 15 स्थान ऊपर 45वें पायदान पर पहुंच गए हैं. फातुल्लाह टेस्ट में ही शतक से चूकने वाले अंजिक्य रहाणे चार स्थान ऊपर 22वें पायदान पर पहुंचे हैं. गेंदबाजों की सूची में रविचंद्रन अश्विन और शाकिब अल हसन एक-एक स्थान ऊपर क्रमश: 12वें और 16वें पायदान पर पहुंचे हैं. दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर जबकि इंग्लैंड जेम्स एंडरसन दूसरे पायदान पर हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -