सीरिया में आतंकी संगठन 'इस्लामिक स्टेट' का हमला, 10 लोगों की हत्या, कई घायल
सीरिया में आतंकी संगठन 'इस्लामिक स्टेट' का हमला, 10 लोगों की हत्या, कई घायल
Share:

दमिश्क: आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (IS) के आतंकवादियों ने पूर्व जिहादी गढ़ राका प्रांत में 10 सीरियाई सैनिकों और सरकार समर्थक लड़ाकों की हत्या कर दी है। बता दें कि, 2019 में सीरिया में अपने क्षेत्र का आखिरी हिस्सा खोने के बावजूद, IS ने विशाल सीरियाई रेगिस्तान में ठिकाने बनाए रखे हैं, जहां से उसने घात लगाकर और हिट-एंड-रन हमलों को अंजाम दिया है। 

सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने बताया है कि, "IS ने शासन से संबंधित चौकियों और जवानों पर हमला किया, सैन्य वाहनों और पूर्वनिर्मित घरों में आग लगा दी।" सोमवार शाम के हमले में छह सैनिक भी घायल हो गए, जिनमें से कुछ की हालत गंभीर है। बता दें कि, सरकारी सेना राका प्रांत के दक्षिण और पूर्व में ग्रामीण इलाकों पर नियंत्रण रखती है, जबकि कुर्द लड़ाके बाकी हिस्सों पर नियंत्रण रखते हैं। कभी, राका शहर IS समूह के क्रूर "खिलाफत" का केंद्र हुआ करता था, जब तक कि 2017 में संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा समर्थित कुर्द नेतृत्व वाली सेनाओं ने उन्हें बाहर नहीं कर दिया था। मार्च 2019 में, अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा समर्थित कुर्द नेतृत्व वाले जवाबी हमले में IS ने सीरिया में अपना आखिरी क्षेत्र खो दिया, लेकिन जिहादी अब भी लगातार घातक हमले कर रहे हैं। इन आतंकियों के निशाने पर आम नागरिक, कुर्द नेतृत्व वाले लड़ाकों के साथ-साथ सरकारी सैनिक और सहयोगी ईरानी समर्थक लड़ाके भी शामिल हैं।

बता दें कि, पिछले सप्ताह जिहादियों ने सीरिया के रेगिस्तान में सेना द्वारा संरक्षित तेल टैंकरों के एक काफिले पर हमला किया था, जिसमें दो नागरिकों सहित सात लोगों की मौत हो गई थी। पिछले महीने, इस्लामिक स्टेट ने दमिश्क में एक भीषण बम विस्फोट की जिम्मेदारी ली थी, जिसमें राजधानी के सैय्यदा ज़ैनब मकबरे के पास कम से कम छह लोग मारे गए थे। यह मकबरा सीरिया का सबसे अधिक दौरा किया जाने वाला शिया तीर्थ स्थल है। यह सुन्नी चरमपंथी संगठन, अक्सर शिया मुस्लिमों को निशाना बनाता रहा है, इसके क्रूर शासन की पहचान सिर कलम करना और सामूहिक गोलीबारी है। पिछले हफ्ते, IS ने अपने नेता अबू अल-हुसैन अल-हुसैनी अल-कुरैशी की मौत की घोषणा की थी, जिसके बारे में उसने कहा था कि वह उत्तर-पश्चिमी सीरिया में संघर्ष में मारा गया था। 2014 में सीरिया और पड़ोसी इराक के बड़े हिस्से में घोषित "खिलाफत" के अंतिम अवशेष को खोने के बाद से आईएस के पास पांच नेता हैं। उनमें से चार मारे गए, जिनमें समूह का पहला "ख़लीफ़ा" अबू बक्र अल-बगदादी भी शामिल था, जो अक्टूबर 2019 में अमेरिकी हमले में मारा गया था।

उल्लेखनीय है कि, राष्ट्रपति बशर अल-असद की सरकार द्वारा 2011 में शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शनों को कुचलने के बाद सीरिया में पहली बार गृहयुद्ध छिड़ गया। तब से इसमें विदेशी ताकतें और वैश्विक जिहादी शामिल हो गए हैं। इस संघर्ष में लगभग पांच लाख लोग मारे गए हैं और देश की युद्ध-पूर्व की आधी आबादी को अपने घरों से बेघर होना पड़ा है, जिनमें से कई ने पड़ोसी तुर्की में शरण ली है।

'स्कूल नहीं जा सकेंगी 10 साल से बड़ी बच्चियां..', इस्लाम के नाम पर ये क्या कर रहा तालिबान ?

पाकिस्तान में बड़ा ट्रेन हादसा, पटरी से उतरी हजारा एक्सप्रेस, 15 की मौत, 50 घायल

60 हज़ार केस, 300 से अधिक मौतें ! बांग्लादेश में डेंगू का कहर, भारत में भी दिखने लगा असर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -