चीन ने ख़ुफ़िया शिविरों में कैद कर रखे हैं 10 लाख उइगर मुसलमान: संयुक्त राष्ट्र

Aug 12 2018 11:00 AM
चीन ने ख़ुफ़िया शिविरों में कैद कर रखे हैं 10 लाख उइगर मुसलमान: संयुक्त राष्ट्र

बर्लिन। यूनाइटेड नेशंस (UN) याने सयुंक्त राष्ट्र ने चीन को लेकर एक खौफनाक खुलासा किया है। सयुंक्त राष्ट्र ने अपनी रिपोर्ट्स में दावा किया है कि चीन ने 10 लाख से ज्यादा उइगर मुस्लिमों को ख़ुफ़िया शिविरों में कैद कर रखा है। इसके साथ ही यूएन ने चाइना पर यह आरोप भी लगाया है कि चीन में अन्य विचारधारा के 20 लाख से अधिक लोगो को अपनी विचारधारा बदलने का पाठ पढ़ाया जा रहा है। 

चीन में मस्जिद गिराने का आदेश, हजारों मुस्लिम सड़कों पर उतरे

यूनाइटेड नेशंस की एक ख़ुफ़िया एजेंसी ने अपनी जाँच के जरिये यह खुलासा किया है। संयुक्त राष्ट्र की नस्ली भेदभाव उन्मूलन समिति ने उइगर मुस्लिमों के साथ किए जा रहे इस व्यवहार पर गंभीर चिंता व्यक्त की है। आपको बता दें कि उइगर मुस्लिम चीन के पश्चिमी शिनजियांग प्रांत में बहुसंख्यक हैं और चीन ने इस प्रांत को स्वायत्त घोषित कर रखा है।

मालदीव का भारत को झटका, सैनिक और हेलीकॉप्टर वापस बुलाने का कहा

समिति की उपाध्यक्ष गे मैक्डोगॉल ने कहा कि सिर्फ अपनी चीन में धार्मिक पहचान की वजह से उइगरों के साथ दुश्मनों की तरह बर्ताव किया जा रहा है और विदेशों से शिनजियांग प्रांत में लौटने वाले सैकड़ों उइगर छात्र गायब हो गए हैं। उनमें से कई हिरासत में हैं और कई हिरासत में मर भी चुके हैं। हालांकि मैक्डोगॉल ने इन सूचनाओं के स्त्रोत उजागर नहीं किए।

खबरें और भी 

इस महीने नेपाल में होगा बिम्सटेक सम्मेलन, पाकिस्तान रहेगा नदारद

नेपाल के पूर्व प्रधानमंत्री और एनसीपी के नेता दहल की भारत यात्रा तय

अमेरिका-चीन ट्रेड वॉर से प्रभावित हुआ जगुआर का कारोबार, जुलाई में हुई 46 प्रतिशत कम बिक्री

?