चीन में मस्जिद गिराने का आदेश, हजारों मुस्लिम सड़कों पर उतरे

Aug 10 2018 04:06 PM
चीन में मस्जिद गिराने का आदेश, हजारों मुस्लिम सड़कों पर उतरे

बीजिंग। इन दिनों चीन में अल्पसंख्यको के साथ काफी भेदभाव और अन्याय किया जा रहा है। कुछ समय पहले वहां सिखों को पगड़ी उतारने के लिए मजबूर करने की खबर आयी थी और अब हाल ही में चीनी अधिकारीयों ने एक मस्जिद को गिराने का आदेश दिया है। सरकार के इस आदेश से चाइना के मुस्लिम समुदायों में बहुत आक्रोश है। इस फैसले के विरोध में हजारों मुस्लिम सड़को पर उतर आये है और प्रदर्शन कर रहे है।

एलियंस की खोज के लिए चीन ने बनाया सबसे बड़ा टेलिस्कोप

 

दरअसल इन दिनों चीन में जो भी नए मस्जिद बन रहे हैं, वे पूराने चीनी स्टाइल से अलग है। इन नए मस्जिदों के ऊपर प्याज के आकार का गुंबद बनाया जा रहा है, जो आम चीनियों के साथ-साथ राष्ट्रपति शी जिनपगिं को भी पसंद नहीं है। इस वजह से बुधवार को चीनी अधिकारीयों ने इस मस्जिद को गिराने का आदेश दे दिया था।

पानी भरने के कारण कोच्चि एयरपोर्ट बंद

इसके बाद हजारों  मुस्लिम सड़को पे उतर आये और दोपहर से देर रात तक मस्जिद के बाहर बैठे रहे। वे चीनी अधिकारियों से इस कदम को वापस लेने की मांग कर रहे थे। इतनी बड़ी संख्या में मुस्लिमों का विरोध प्रदर्शन देखने के बाद चीन के काउंटी प्रमुख ने मस्जिद का दौरा किया और लोगों को घर जाने का निवेदन किया। उन्होंने मुस्लिमों से यह वादा भी किया कि जब तक सरकार द्वारा शहर की पुनर्निर्माण योजना पर सहमति नहीं मिलती, तब तक सरकार इस नई मस्जिद को हाथ भी नहीं लगाएगी।

ख़बरें और भी 

विबंलडन की इस खिलाड़ी पर लगा 10 हजार डॉलर का जुर्माना

कावड़ यात्रा से पूर्व यूपी पुलिस ने मुस्लिम परिवारों को दिए 'रेड कार्ड', 70 परिवारों ने डर से छोड़ा गाँव

मिस्र में एक साथ 75 लोगों को फांसी की सजा

?