पिछले साल जिस मंदिर को मुस्लिमों ने किया था ध्वस्त, आज उसी मंदिर में दिवाली मनाएगे CJP गुलजार अहमद
पिछले साल जिस मंदिर को मुस्लिमों ने किया था ध्वस्त, आज उसी मंदिर में दिवाली मनाएगे CJP गुलजार अहमद
Share:

इस्लामाबाद: पाक हिंदू परिषद (PHC) ने खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के एक सदी पुराने टेरी मंदिर में दिवाली सेलिब्रेट करने  के लिए सोमवार को भव्य समरोह को आयोजित किया जाने वाला है.  जहां इस बात का पता चला है कि पाक  के चीफ जस्टिस गुलजार अहमद को परिषद ने टेरी मंदिर में दीपोत्सव मनाने के लिए निमंत्रण दिया गया. इस मंदिर को बीते वर्ष एक कट्टरपंथी इस्लामी पार्टी के नेतृत्व में भीड़ ने तोड़ा था. इतना ही नहीं मंदिर में आग लगाई गई थी. बाद में  पाक के मुख्य न्यायाधीश के आदेश पर मंदिर का जीर्णोद्धार हुआ था. दीपोत्सव कार्यक्रम में सिंध और बलूचिस्तान प्रांतों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचने वाले है.

1500 तीर्थयात्रियों को ठहरने और खाने का इंतजाम: टेरी मंदिर में वार्षिक मेले में भाग लेने के लिए सिंध और बलूचिस्तान से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए परिषद ने इवैक्यूई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ITBP) से हसनाबदल में लगभग 1500 तीर्थयात्रियों को ठहरने और भोजन का बंदोबस्त करने की अपील की है. श्रद्धालुओं  का हसनाबदल पहुंचना शुरू हो चुका है, जहां से वे सोमवार को करक के टेरी क्षेत्र के लिए रवाना होंगे और उसी दिन वापस लौटने वाले है. यह तीर्थ खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के करक जिले में एक संत परमहंस जी महाराज से जुड़ा है, जहां मंदिर की स्थापना 1920 में हुई थी.

बीते वर्ष  दिर पर कैसे हुआ था हमला?: जमीयत उलेमा इस्लाम-फजल से जुड़े एक स्थानीय मौलवी के नेतृत्व में बीते वर्ष दिसंबर में तकरीबन 1000 लोगों की भीड़ ने इसे ध्वस्त कर दिया था. पाक के सुप्रीम कोर्ट में स्थानीय प्रशासन की ओर से बताया गया था कि इस घटना के बाद 109 लोगों को हिरासत में लिया गया था.

शीर्ष अदालत ने अक्टूबर 2021 में खैबर पख्तूनख्वा की प्रांतीय सरकार को पुराने मंदिर में तोड़फोड़ करने वाले अपराधियों से 3.3 करोड़ रुपये (1,94,161 अमेरिकी डॉलर) की वसूली करने के निर्देश भी जारी कर दिए थे. इसके पूर्व 1997 में पहली बार इस मंदिर पर हमला किया गया था. तमाम विरोध के बावजूद यहां PHC के अध्यक्ष वांकवानी के प्रयासों से 2015 में दोबारा वार्षिक मेले की शुरुआत हुई.

सियोल ने विदेशी कोरियाई युद्ध के दिग्गजों को कार्यक्रम से पहले किया आमंत्रित

संयुक्त राष्ट्र ने लीबिया के आगामी चुनावों के लिए दोहराया अपना समर्थन

गुटेरेस ने इराकी प्रधानमंत्री नूरी अल मलिकी की हत्या की कोशिश की कड़ी निंदा की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -