15 अगस्त से शुरू होगी टेली मेडिसिन की सुविधा
15 अगस्त से शुरू होगी टेली मेडिसिन की सुविधा
Share:

प्रदेश में जनता को और बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए सरकार नई सेवा की शुरुआत करने जा रही है. प्रदेश में 15 अगस्त से 135 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर टेली मेडिसिन की सुविधा की शुरुआत की जायेगी.  हर जिले के पांच हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में यह सुविधा उपलब्ध होगी. बाल एवं किशोर स्वास्थ्य सेवाएं, परिवार नियोजन और प्रजनन प्रबंधन, मानसिक स्वास्थ्य स्क्रीनिंग एवं प्रबंधन सहित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में कुल 12 सुविधाएं दी जा रही है.  

इस सुविधा का फायदा यह होगा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, जिला अस्पताल और मेडिकल कॉलेज के विशेषज्ञ चिकित्सकों से हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के चिकित्सक गंभीर मरीजों के संबंध में इलाज कि जानकारी ले पाएंगे. रायपुर जिले के शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मोवा, आरंग के उप स्वास्थ्य केन्द्र गनौद, अभनपुर के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मानिकचौरी, धरसींवा के उप स्वास्थ्य केन्द्र धनेली, तिल्दा के उप स्वास्थ्य केन्द्र आलेसुर में  टेली मेडिसिन की सुविधा उपलब्ध करायी जाएगी. 

फिलहाल लगभग  500 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में सेवाएं शुरू हुई हैं. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन से 27 करोड़ 23 लाख 50 हजार रुपए की राशि 650 उप स्वास्थ्य केन्द्रों के लिये मंजूर की है. प्रदेश में इस सुविधा की शुरुआत आयुष्यमान भारत योजना के तहत की जा रही है.

छत्तीसगढ़: रोजगार के अभाव में 1 लाख 67 हजार लोग कर चुके है पलायन

अविश्वास प्रस्ताव की सूचना के दौरान अमित जोगी सदन में अनुपस्थित रहे

कोरबा में एक युवक ने एटीएम में की तोड़फोड़, सीसीटीवी फुटेज से आरोपी की पहचान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -