अगले 6-12 महीनों में टेलीकॉम कंपनियां बढ़ा सकती है 25% औसत राजस्व: क्रिसिल
अगले 6-12 महीनों में टेलीकॉम कंपनियां बढ़ा सकती है 25% औसत राजस्व: क्रिसिल
Share:

क्रिसिल की रिपोर्ट में कहा गया है कि टेलीकॉम कंपनियां अपने औसत राजस्व (ARPU) को अगले 6-12 महीनों में 25% तक बढ़ा सकती हैं, जो कि 10% की पूंजीगत रोज़गार (RoCE) पर एक स्थायी रिटर्न प्राप्त करने के लिए है। क्रिसिल के अनुसार इस समय उनके सकल आय को समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) बकाया के कारण देयता में वृद्धि हुई थी।

"हालांकि ऑपरेटरों ने दिसंबर 2019 में एक महत्वपूर्ण टैरिफ वृद्धि के लिए जाना था, पिछले तीन वर्षों में तीव्र प्रतिस्पर्धा, 4 जी नेटवर्क को रोल आउट करने के लिए भारी पूंजी व्यय (कैपेक्स), और लंबित एजीआर देनदारियों ने उनकी बैलेंस शीट को कमजोर कर दिया है। इसलिए, एआरपीयू में वृद्धि, क्रेडिट प्रोफाइल को मजबूत करने के लिए आवश्यक होगा।" इसमें कहा गया है कि टैरिफ हाइक, 4 जी कंटेंट की अगुवाई वाली बंडल प्राइसिंग स्ट्रेटेजी को अपनाकर डेटा खपत बढ़ाने से ARUU ग्रोथ को बढ़ावा मिल सकता है।

"हमारा आधार मामला चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही में अगले वित्त वर्ष में 140 रुपये से अगले वित्त वर्ष में 175-180 रुपये तक पहुंचने वाले प्रति उपयोगकर्ता के औसत राजस्व को मानता है, ताकि 10% का एक स्थायी RoCE उत्पन्न हो सके। बेशक, यह प्रतिस्पर्धी तीव्रता पर निर्भर करेगा। लेकिन यह अगले वित्त वर्ष में उद्योग के राजस्व को 2 लाख करोड़ रुपये या उससे भी अधिक तक बढ़ा सकता है, जो कि मौसमी ग्राहक वृद्धि के बावजूद वित्त वर्ष 2020 में देखे गए 1.5 लाख करोड़ रुपये से भी अधिक है।" सचिन गुप्ता, वरिष्ठ निदेशक, क्रिसिल रेटिंग्स कहते हैं।

पेट्रोल डीज़ल के भाव आज भी स्थिर, जानिए महानगरों में क्या है कीमतें

15 दिनों के अंदर स्टॉक एक्सचेंजों को करना होगा निवेशकों की शिकायतों का समाधान: सेबी

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, स्पाइसजेट को USD2.5 बिलियन जमा करने की नहीं है आवश्यकता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -