15 दिनों के अंदर स्टॉक एक्सचेंजों को करना होगा निवेशकों की शिकायतों का समाधान: सेबी
15 दिनों के अंदर स्टॉक एक्सचेंजों को करना होगा निवेशकों की शिकायतों का समाधान: सेबी
Share:

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने शुक्रवार को कहा कि स्टॉक एक्सचेंजों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि निवेशक शिकायतें प्राप्त करने पर उन्हें 15 कार्य दिवसों की समय सीमा के भीतर निपटाया जाए। एक परिपत्र में, बाजार नियामक ने कहा कि यह शिकायत निवारण प्रणाली को मजबूत करना है। "स्टॉक एक्सचेंज यह सुनिश्चित करेगा कि निवेशक शिकायतों को शिकायत की प्राप्ति की तारीख से 15 कार्य दिवसों के भीतर हल किया जाएगा।"

इसके अलावा, निवेशक शिकायत निवारण समिति (IGRC) इस शिकायत को इस आधार पर दूर नहीं करेगी कि मामला जटिल है या पर्याप्त जानकारी उपलब्ध नहीं है। इसके अलावा, IGRC द्वारा शिकायत को हल करने में कोई भी व्यय संबंधित स्टॉक एक्सचेंज द्वारा वहन किया जाएगा और शिकायतकर्ता से कोई राशि नहीं ली जाएगी।

किसी भी मामले में शिकायतकर्ता से ऐसी कोई भी जानकारी की आवश्यकता होती है, जो इस तरह की शिकायत प्राप्त करने के एक सप्ताह के भीतर मांगी जाए। इसके अलावा, एक्सचेंजों को अनिवार्य रूप से ऐसी सभी शिकायतों का एक रिकॉर्ड बनाए रखना होगा जो 15 कार्य दिवसों की निर्धारित समयावधि में हल की जाती हैं और जो किसी कारण से हल नहीं होती हैं उनके कारण को भी रिकॉर्ड में बनाए रखना पड़ता है। इसके अलावा, सेबी का मानना है कि सभी सेवा-संबंधी विवादों को स्टॉक एक्सचेंजों द्वारा संबोधित किया जाना चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, स्पाइसजेट को USD2.5 बिलियन जमा करने की नहीं है आवश्यकता

इन UPI ऐप्स के इस्तेमाल को सीमित करने के लिए लागू हुआ नया नियम, जानिए क्या हुआ बदलाव

येदियुरप्पा आगे भी संभाल सकते है मुख्यमंत्री का पद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -