तेजस ने दागी लक्ष्य भेदी मिसाईल, प्रदर्शन रहा शानदार
तेजस ने दागी लक्ष्य भेदी मिसाईल, प्रदर्शन रहा शानदार
Share:

नई दिल्ली। भारत ने अपने देश में ही निर्मित हल्के लड़ाकू विमान तेजस से मिसाईल दागने और लक्ष्य को नष्ट करने का प्रदर्शन किया। यह प्रदर्शन सफल रहा। इस दौरान हवा से हवा में मार करने वाली अपनी बेयांड विजुअल रेंज बीवीआर मिसाईल दागने की क्षमता का प्रदर्शन भी किया गया। तेजस से डर्बी्रमिसाईल के माध्यम से लक्ष्य को नष्ट किया गया। बीवीआर मिसाईल ने राडार निर्देशित मोड में मैनोयूरेबल एरियल लक्ष्य को नष्ट किया।

यह प्रदर्शन चांदीपुर में हुआ। दरअसल आईअीआर के सेंसर द्वारा लक्ष्य व मिसाईल का पता लगाया गया था। राडार द्वारा लक्ष्य की दिशा में मिसाइल को निर्देशित किया गया। इस परीक्षण में विभिन्न प्रणालियों ने शानदार प्रदर्शन किया। गौरतलब है कि हल्का लड़ाकू विमान तेजस जो कि स्वदेश निर्मित है वह 50 हजार फीट तक उड़ सकता है। दुश्मन पर हमला करने के लिए इसमें हवा से हवा में मार करने वाली डर्बी मिसाइल लगी है।

यही नहीं लेजर गाइडेड बम से आसमान से जमीन में लक्ष्य पर वार किया जा सकता है। तेजस को एफ 17 से बेहतर माना जाता है। तेजस चीन के विमान जेएफ 17 को भी मात देता है। यह एक उडन में ही 300 किलोमीटर तक जा सकता है। तेजस के माध्यम से लक्ष्य भेदी मिसाईल दागने का प्रदर्शन बेहद शानदार रहा और सभी ने भारतीय वायुसेना के शौर्य की सराहना की।

BJP के खिलाफ है महागठबंधन की जरूरत

जयमीन मामले में टिप्पणी करने पर तेजस्वी यादव की ट्विटर पर हो रही आलोचना

मुंबई से गोवा के बीच जून में शुरू होगी सर्व सुविधायुक्त नई तेजस ट्रेन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -