रमजान से पहले डॉ साजिद ने छोड़ा इस्लाम, सनातन में घर वापसी कर बने सतबीर सिंह राणा
रमजान से पहले डॉ साजिद ने छोड़ा इस्लाम, सनातन में घर वापसी कर बने सतबीर सिंह राणा
Share:

लखनऊ: 11 मार्च को रमज़ान त्योहार से पहले, उत्तर प्रदेश के सहारनपुर के डॉक्टर साजिद ने इस्लाम धर्म त्याग दिया और सनातन धर्म में घर वापसी कर ली। उन्हें अब सतबीर सिंह राणा के नाम से जाना जाता है। साजिद नकुड़ कोतवाली, सहारनपुर में रहता है और उसकी शादी चार साल पहले एक हिंदू महिला अनीता से हुई थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऐसा माना जाता है कि उनकी पत्नी ने उन्हें सनातन धर्म अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया था।

साजिद ने कहा कि उन्हें बचपन से ही सनातन धर्म पसंद था, लेकिन पारिवारिक दायित्वों और अन्य जिम्मेदारियों के कारण वह कभी भी हिंदू धर्म में वापस लौटने का साहस नहीं जुटा सके। हालाँकि, वह अब सतबीर सिंह राणा के रूप में अपनी नई पहचान से संतुष्ट हैं। जानकारी के मुताबिक, साजिद, उनकी पत्नी और उनके बच्चे ने सोमवार को सहारनपुर के आवास विकास स्थित हरि मंदिर में सनातन परंपराओं का पालन किया। उन्होंने अपने परिवार के साथ हवन-यज्ञ भी किया जिसके बाद उन्हें सतवीर सिंह राणा के नाम पर हिंदू पहचान दी गई।

डॉ. साजिद अहमद (36) पेशे से बीयूएमएस डॉक्टर हैं। वह नकुड़ के धलापाड़ा गांव का निवासी है और कस्बे में ही अपना व्यवसाय करता है। साजिद ने कहा कि उन्होंने अलीगढ़ की रहने वाली अनीता राणा से प्रेम विवाह किया था, जिसके बाद मुस्लिम समाज के लोग उनकी आलोचना करने लगे कि वह हिंदू बन गए हैं। उनके रिश्तेदारों ने उन्हें संपत्ति से भी बेदखल कर दिया। इसके बाद उनकी पत्नी अनीता ने कहा कि अगर लोग नहीं चाहते कि आप इस्लाम में रहें तो सनातन परंपरा का पालन क्यों नहीं करते?

दरअसल, अनीता के साथ शादी के दौरान दोनों ने अपने-अपने धर्मों का पालन करने पर चर्चा की थी। हालाँकि, उनकी शादी चार साल पहले हिंदू रीति-रिवाजों के साथ हुई थी। इसे देखते हुए साजिद को अपने परिवार और रिश्तेदारों की कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ा। साजिद ने पहले ही टिप्पणी कर दी थी कि वह हिंदू धर्म से प्यार करते हैं और कभी भी अनीता को इस्लाम अपनाने की सलाह नहीं देंगे। अनीता की शादी हो चुकी थी और उसके दो बच्चे भी थे। हिसार में काम करने के दौरान उनकी मुलाकात साजिद से हुई और उन्होंने दूसरी शादी करने का फैसला कर लिया.

ऐसा कहा जाता है कि प्रैक्टिस करने वाले पेशेवर ने बजरंग दल के अधिकारियों की उपस्थिति में सनातन परंपरा को अपनाया है। कार्यक्रम के दौरान सतबीर सिंह राणा ने 'जय श्री राम' के नारे भी लगाए. उन्होंने कहा कि विभिन्न कारणों से इस्लाम अपनाने से पहले उनके पूर्वज हिंदू थे। हालाँकि, अब वह सनातन धर्म में वापसी करके खुश हैं। उन्होंने बताया कि वह काफी समय से सनातनी बनने के बारे में सोच रहे थे। अपनी पत्नी की सिफारिश के बाद, उन्होंने हिंदू संगठनों से संपर्क किया और धर्म के बारे में सीखा। उन्होंने कहा, ''मैंने 6 महीने तक चीजों को समझा और फिर अपनी मर्जी से सनातन को स्वीकार कर लिया।''

साजिद की पत्नी अनीता ने कहा, ''हम जहां भी गए, हिंदू-मुस्लिम समस्या सामने आई। मैं चार साल से अपने जीवनसाथी के साथ हूं, लेकिन मैं इस्लाम के बारे में कुछ नहीं जानती; अब मुझे ख़ुशी है कि वह मेरे हिंदू धर्म में वापस आ गए है।” साजिद से अपना नाम बदलने वाले सतवीर का दावा है कि उनका धर्म परिवर्तन मुस्लिम समुदाय द्वारा बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और उसे और उसके परिवार को गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। उन्होंने आगे कहा कि वह अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पुलिस सुरक्षा की मांग करेंगे।

14 साल बाद नंदुरबार में पड़े किसी 'गांधी' के कदम, राहुल की यात्रा का अंतिम पड़ाव शुरू

400 करोड़ की ड्रग्स के साथ पोरबंदर से 6 पाकिस्तानी गिरफ्तार

'इस राज्य में लागू नहीं होगा CAA', CM ने किया ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -