इस घरेलु चीज़ से भी रख सकते हैं अपनी सेहत को दुरुस्त
इस घरेलु चीज़ से भी रख सकते हैं अपनी सेहत को दुरुस्त
Share:

तेजपत्ता आम तौर पर घरेलु कार्यो के लिए उपयोग किया जाता है. यह मसालों का साबूत रूप भी होता है जो खाना बनाने में  उपयोग होता है. घरो में इसका उपयोग कडी, वेज, नॉन वेज व्यंजनों को खुशबूदार बनाने के लिए किया जाता है. चावल का स्वाद बढने के लिए तेजपत्ता डाला जाता है. आपको बता दें, तेजपत्ता में विटामिन ए, विटामिन सी, लोहा, मैंगजीन, कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम अच्छे स्त्रोत मौजूद होते हैं. तेजपत्ता से त्वचा पर हुई एलर्जी पर बहुत लाभदायक होता है. जानिए इससे और क्या हो सकता है फायदा.

इसके अलावा तनाव, स्ट्रेस होने से सिरदर्द हो जाता है तो ऎसे में घरेलू उपचार में तेजपत्ते से बना लेप लगाने पर जल्द ही आराम मिलता है. चेहरे पर पिंपल्स निकालने से परेशान हैं तो तेजपत्ते को 1 ग्लास पानी में 5 मिनट तक अच्छे उबालें. 

पानी को ठंडा होने पर दिन में 1-2 बार कॉटन की सहायता से चेहरे पर लगाएं. कुछ की समय में पिंपल्स कम होते जाएंगे. जिन लोगों को निमोनिया की शिकायत होती है उन्हें तेजपत्ता, बडी इलायची, गुड, लौंग व कपूर को पानी में मिला कर उबालकर काढा पीना चाहिए. 

यह निमोनिया में लाभ करता है. मौसम की एलर्जी की वजह से सर्दी-खांसी में चाय में तेजपत्ता मिलाकर पी लें. खांसी में काफी लाभदायक साबित होती है. इस प्रकार तेजपत्ता किचन की शोभा बढ़ाने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. बता दे तेजपत्ता पेड़ो की नस्ले होती है जो पेड़ो पर पाई जाती है.

सेहत के साथ सुंदरता को भी बढ़ाता है पुदीना, जानिए अनेक फायदे

शराब, सिगरेट जैसी बुरी आदत को छुड़ाने में मदद करेंगे ये आसान तरीके

अब वैलेंटाइन्स डे के लिए करें तैयारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -