शराब, सिगरेट जैसी बुरी आदत को छुड़ाने में मदद करेंगे ये आसान तरीके
शराब, सिगरेट जैसी बुरी आदत को छुड़ाने में मदद करेंगे ये आसान तरीके
Share:

ड्रग एडिक्शन कई लोगों को होता है. यानी बुरी आदत, जिसमें शराब, स्मोकिंग जैसी चीज़ें आती हैं. इसकी आदत इतनी बुरी होती है कि आप इससे दूर भी भागना चाहें तो नहीं भाग सकते. लेकिन कुछ घरेलू चीजें और फ्रूट्स ऐसे हैं जो ड्रग्स लेने की आदत को बदल देते हैं. इसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी. यहां जानें शराब, भांग और गांजे की लत को कैसे छुड़ाएं.

* अंगूर एक बेहतर एंटी ड्रग होता है. धतूरा, गांजा, भांग या शराब जैसी चीजों की लत से छुटकारा पाने के लिए अंगूर खूब खाना चाहिए. एक तो ये तुरंत नशे को खत्म कर देता है. 25 दिनों तक लगातार अंगूर खाने से शराब तक की लत छूट सकती है.

* शराब की लत छुड़ाने के लिए खजूर कारगर साबित हो सकता है. पानी में कुछ खजूर घिसकर दिन में दो या तीन बार खाएं.

* करेले का  रस भी शराब की लत को छुड़ा देता है. बस इसे रोज सुबह पीना होगा. साथ ही इससे शराब के कारण डैमेज हुई किडनी भी रिकवर होने लगता है.

* दिन में कई बार सेब के रस पीएं. ये भी एंटी अल्कोहल होता है. हालांकि ये अन्य किसी तरह के नशे में भी कारगर है. दिन में चार बार सेब का रस पीना चाहिए.

* सिगरेट से छुटकारा पाने के लिए जब भी कभी सिगरेट पीने का मन हो तो हरड़ को मुंह में रख कर चूसें. इससे आपकी सिगरेट पीने की आदत छूट जाएगी.

* तंबाकू से मुंह का कैंसर होने का खतरा बना रहता है. इसकी लत छुड़ाने के लिए दालचीनी को बारीक पीस कर उसमें शहद मिला लें. जब भी तंबाकू का मन हो तो तैयार किए हुए दालचीनी मिश्रण का सेवन करें.

* सिगरेट और गुटका छोड़ने के लिए रोजाना 4 चम्मच प्याज का रस पीएं.

दांतों को बनाएं मोतियों जैसे सफ़ेद, बनेगी मुस्कान खूबसूरत

कई बिमारियों को दूर रखती है नीम, ऐसे करें उपाय

इन तरीकों से हमेशा बनी रहें जवां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -