जानिए कैसे करते है हैकर्स आपके डिवाइस को हैक
जानिए कैसे करते है हैकर्स आपके डिवाइस को हैक
Share:

आज के समय में स्मार्टफोन उपभोक्ता पर हैकर्स का खतरा बना रहता है। हैकर्स अलग-अलग तरीके निकलते हैं जिससे वो स्मार्टफोन उपभोक्ता की निजी जानकारी हैक कर लेते है। और इसमें सबसे बड़ी परेशानी की बात यह है की हैकर्स इसमें सफल भी हो रहे है और इस कारण बहुत समय से उपभोक्ता की पर्स्नल जानकारी को हैक किए जाने की खबरें सामने आयी है। सूत्रों के मुताबिक यह जानकारी मिली है की फोन का NFC फीचर हैकर्स की फोन हैक करने में मदद करता है। यदि इसके यूज़ की बात करे तो यह फीचर ज्यादा लोग यूज नहीं करते हैं परन्तु इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि उपभोक्ता मालवेयर अटैक से बच नहीं सकते|

Android 8.0 में था बग: NFC के द्वारा उपभोक्ता दो डिवाइसेज के बीच फाइल्स, वीडियो, फोटो और ऐप्स को साँझा कर सकते हैं। इसी एक चीज को हैकर्स ने अपना नया हथियार बना लिया है। इस फीचर के तहत हैकर्स मिनटों में ही आपके फोन में मालवेयर इंस्टॉल कर सकते हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस फीचर का इस्तेमाल कॉन्टैक्टलेस पेमेंट सर्विस के तौर पर ज्यादा किया जाता है।

इस तरह हैकर्स करते हैं फीचर का इस्तेमाल: कभी भी आप कोई ऐप NFC के जरिए किसी दूसरे फोन में ट्रांसफर करते हैं तब एक दूसरा सोर्स ऐप को इंस्टॉल करने से पहले परमिशन मांगता है। इस साल  की शुरुआत में कुछ रिसर्चर्स ने एंड्रॉइड 8.0 में बग ढूंढा था। इसमें NFC के जरिये भेजे जाने वाली ऐप बिना किसी नोटिफिकेशन या वॉर्निंग दिए डिवाइस में इंस्टॉल हो रही थीं। इससे यह खतरा हमेशा बना रहता है कि उपभोक्ता के फोन में मालवेयर इंस्टॉल हो जाता है। जहा तक है, इस बग को फिक्स कर दिया गया है।

इस तरह बचें: गूगल ने अब तक इस बग को फिक्स भी कर दिया है। इसके अलावा व्हाइटलिस्ट ऐप्स को लिस्ट से बाहर भी कर दिया गया है। ऐसे में अगर आप इसकी चपेट से बचना चाहते है तो आप एंड्रॉइड फोन में NFC फीचर का उपयोग न करें। साथ ही अपने एंड्रॉइड फोन को हमेशा अपडेट ही रखिये।

टेस्ला के सीईओ ने Reddit के लिए किया ट्विटर को बंद

मोटोरोला कम्पनी के फोन लॉन्च होने से पहले हुई पिक्चर्स लीक

IPHONE यूजर्स को बड़ा झटका, जल्द करना होगा अपना फ़ोन अपडेट नहीं तो होगा भारी नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -