गर्मियों में एसी इस्तेमाल करने से बढ़ रहा है बिजली का बिल? ये हैं कम करने के 5 बेहतरीन तरीके
गर्मियों में एसी इस्तेमाल करने से बढ़ रहा है बिजली का बिल? ये हैं कम करने के 5 बेहतरीन तरीके
Share:

गर्मी के महीनों के दौरान, अपने थर्मोस्टेट को उच्चतम आरामदायक तापमान पर सेट करने से आपका बिजली बिल काफी कम हो सकता है। जब आप घर पर हों तो लगभग 78 डिग्री फ़ारेनहाइट (25.5 डिग्री सेल्सियस) का लक्ष्य रखें और जब आप बाहर हों तो इसे कुछ डिग्री अधिक बढ़ाएँ।

1.2 प्रोग्रामयोग्य थर्मोस्टेट का उपयोग करें

प्रोग्रामयोग्य थर्मोस्टेट में निवेश करने से आप अपने शेड्यूल के आधार पर तापमान को स्वचालित रूप से समायोजित कर सकते हैं। जब आप घर पर न हों तो इसे बढ़ाने के लिए सेट करें और आपके लौटने से पहले इसे कम कर दें, जिससे आराम से समझौता किए बिना ऊर्जा दक्षता सुनिश्चित हो सके।

2. अपना एसी सिस्टम बनाए रखें

2.1 एयर फिल्टर को नियमित रूप से साफ करें या बदलें

गंदे फिल्टर हवा के प्रवाह को रोकते हैं, जिससे आपका एसी अधिक काम करता है और अधिक ऊर्जा की खपत करता है। सर्वोत्तम प्रदर्शन और दक्षता सुनिश्चित करने के लिए हर 1-3 महीने में फ़िल्टर साफ़ करें या बदलें।

2.2 नियमित रखरखाव अनुसूची

अपने एसी सिस्टम को कुशलतापूर्वक चालू रखने के लिए वार्षिक पेशेवर रखरखाव की व्यवस्था करें। एक अच्छी तरह से बनाए रखा गया सिस्टम अधिक प्रभावी ढंग से संचालित होता है, ऊर्जा की खपत को कम करता है और इसके जीवनकाल को बढ़ाता है।

3. अपने घर की ऊर्जा दक्षता बढ़ाएँ

3.1 इन्सुलेशन में सुधार

उचित इन्सुलेशन आपके घर के अंदर ठंडी हवा रखता है, जिससे आपके एसी सिस्टम पर काम का बोझ कम हो जाता है। दरवाज़ों और खिड़कियों के आस-पास के अंतरालों को सील करें, और गर्मी हस्तांतरण को रोकने के लिए अपने अटारी और दीवारों पर इन्सुलेशन जोड़ने पर विचार करें।

3.2 पंखों का उपयोग करें

छत के पंखे और पोर्टेबल पंखे ठंडी हवा को अधिक कुशलता से प्रसारित करने में मदद कर सकते हैं, जिससे आप आराम से समझौता किए बिना थर्मोस्टेट तापमान बढ़ा सकते हैं। अपने पूरे घर में आरामदायक हवा बनाने के लिए रणनीतिक रूप से पंखों का उपयोग करें।

4. गर्मी का बढ़ना कम करें

4.1 पर्दे और ब्लाइंड बंद करें

सीधी धूप आपके घर के अंदर के तापमान को काफी बढ़ा सकती है। दिन के सबसे गर्म हिस्सों में सूरज की रोशनी को रोकने और गर्मी बढ़ने से रोकने के लिए पर्दे और ब्लाइंड्स बंद रखें।

4.2 सील लीक

उन खिड़कियों, दरवाज़ों और डक्टवर्क का निरीक्षण करें जहाँ से आपके घर में गर्म हवा के प्रवेश की अनुमति मिलती है। गर्मी के प्रवेश को रोकने के लिए किसी भी अंतराल या दरार को कल्किंग या वेदर स्ट्रिपिंग से सील करें।

5. ऊर्जा-कुशल आदतों का अभ्यास करें

5.1 गर्मी पैदा करने वाली गतिविधियों को सीमित करें

ओवन, स्टोव और ड्रायर जैसे उपकरण गर्मी उत्पन्न करते हैं, जिससे आपके एसी को आपके घर को ठंडा करने में अधिक मेहनत करनी पड़ती है। दिन के ठंडे भागों में इन उपकरणों का उपयोग करें या जब संभव हो तो ऊर्जा-कुशल विकल्प चुनें।

5.2 इलेक्ट्रॉनिक्स को अनप्लग करें

इलेक्ट्रॉनिक्स और उपकरण बंद होने पर भी बिजली खींचते रहते हैं, जो आपके बिजली बिल में योगदान देता है। जब उपयोग में न हो तो डिवाइस को अनप्लग करें या एक साथ कई डिवाइस को आसानी से डिस्कनेक्ट करने के लिए पावर स्ट्रिप्स का उपयोग करें। इन रणनीतियों को लागू करके, आप गर्मी के महीनों के दौरान ठंडा और आरामदायक रहते हुए अपना बिजली बिल कम कर सकते हैं।

1980 और 90 के दशक में इन कारों का क्रेज था, बॉलीवुड फिल्मों में भी देखा जाता था ये कार

रणबीर कपूर की ‘रामायण’ में ये डिजाइनर्स करेंगे राम-सीता के कपड़े तैयार

फिर ट्रोल हुईं आलिया भट्ट, ये वीडियो है वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -