सैफ चैंपियनशिप में 9वीं बार टीम इंडिया ने अपने नाम की जीत
सैफ चैंपियनशिप में 9वीं बार टीम इंडिया ने अपने नाम की जीत
Share:

इंडियन फुटबॉल टीम ने सैफ चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबल में पेनल्टी शूटआऊट में कुवैत को 5-4 से मात देकर चैंपियनशिप अपने नाम कर चुकी है। दोनों टीमों समय पूरा होने तक 1-1 की बराबरी पर थी। कुवैत की ओर से 14वें मिनट में शबीब अल खालिदी ने तो 38वें मिनट में इंडिया की ओर से लल्लियानज़ुआला चांग्ते ने गोल दाग दिया है। अतिरिक्त वक़्त में भी गोल न होने पर मैच पेनल्टी की ओर बढ़ा। जहां भारत जीत हासिल करने में कामयाब हो गया।

ऐसी रही भारत की रणनीति: खबरों का कहना है कि चैंपियनिशप में इंडियन फुटबॉल सुनील छेत्री के इर्द गिर्द घूमती दिखी। छेत्री ने पाकिस्तान के विरुद्ध ग्रुप स्टेज के पहले ही मुकाबले में हैट्रिक जमाकर टीम को जीत भी दिलवा दी थी। जिसके भी वह नहीं रुके और नेपाल, लेबनान के खिलाफ शानदार प्रदर्शन अपने गोलों की संख्या 5 कर चुकी है।

सैफ चैंपियनशिप में भारत
बनाम पाकिस्तान 4-0 (जीत)
बनाम नेपाल 2-0 (जीत)
बनाम कुवैत 1-1 (ड्रॉ)
बनाम लेबनान 4-2 (पेनल्टी में जीत)
फाइनल बनाम कुवैत 5-4 (पेनल्टी में जीत)

भारत के नाम सबसे ज्यादा खिताब: सैफ चैंपियनिशप में भारतीय टीम ने खूब झंडे भी गाड़ दिए है। टीम इंडिया ने अब तक 9 बार चैंपियनिशप अपने नाम की है जबकि 4 बार वह रनरअप तो एक बार वह तीसरे स्थान पर ही थी। इंडिया के उपरांत मालदीव का नाम हैं जिन्होंने 2008 और 2018 में चैंपियनशिप भी जीत ली थी। वह तीन बार सेमीफाइनल में भी खेल चुकी है। जिसके साथ साथ बांगलादेश 2003, अफगानिस्तान 2013 तो श्रीलंका 1995 में चैंपियन बन चुकी हैं। इंडिया ने अपने खिताब 1993, 1997, 1999, 2005, 2009, 2011, 2015, 2021, 2023 में जीत लिए थे।

यदि आप भी जा रहे है नई बाइक लेने तो एक बार करें इसपर विचार

'ODI वर्ल्ड कप में युजवेंद्र चहल पर नज़र रखना जरूरी..', यूजी को लेकर ऐसा क्यों बोले सौरव गांगुली ?

कोलकाता दौरे पर मेसी की टीम को विश्व चैंपियन बनाने वाले गोलकीपर मार्टिनेज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -