Ind Vs WI: विंडीज का सूपड़ा साफ, 3-0 से जीता भारत.., गिल-चहल ने मचाया ग़दर
Ind Vs WI: विंडीज का सूपड़ा साफ, 3-0 से जीता भारत.., गिल-चहल ने मचाया ग़दर
Share:

नई दिल्ली: भारतीय टीम ने विंडीज की धरती पर इतिहास रच दिया है, पोर्ट ऑफ स्पेन में ब्लू ब्रिगेड ने तिरंगा लहरा दिया है। भारत ने वेस्ट इंडीज को तीसरे मैच में भी मात देते हुए 3 मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप कर दिया है। यह मुकाबला भारत ने डकवर्थ लुईस नियम से 119 रन से जीता है। तीसरा वनडे में भारत के लिए धवन, चहल और गिल ने बढ़िया खेल दिखाया। पहले और दूसरे ODI में भारत की जीत का अंतर भले ही छोटा रहा हो, किन्तु तीसरे ODI मुकाबले में धवन एंड कंपनी ने विंडीज को बड़ी शिकस्त दी है।

हालांकि, इस मुकाबले पर बारिश का साया रहा, इसलिए डकवर्थ लुईस नियम की मदद से परिणाम निकाला गया। बता दें कि पोर्ट ऑफ स्पेन में टीम इंडिया की यह लगातार 12वीं ODI जीत है। उसे यहां अंतिम बार 2007 के वनडे वर्ल्ड कप में श्रीलंका के हाथों शिकस्त मिली थी। तीसरे ODI में डकवर्थ लुईस नियम के तहत विंडीज को 35 ओवर में 257 रन बनाने का टारगेट मिला। किन्तु कैरेबियाई टीम 26 ओवर में 137 रन बनाकर ही सिमट गई। भारतीय गेंदबाजों ने बारिश के बाद बदली कंडीशन का जमकर लाभ उठाया, जिसके चलते वेस्ट इंडीज की बल्लेबाज़ी पूरी तरह बिखर गई। विंडीज की तरफ से कोई भी बैट्समैन अर्धशतक नहीं लगा सका। सर्वाधिक 42-42 रन कप्तान निकोलस पूरन और ब्रेंडन किंग ने बनाए।  वहीं, टीम इंडिया की तरफ से चहल की फिरकी ने अपना असर खूब दिखाया। उनके अलावा सिराज और शार्दुल ठाकुर ने भी खतरनाक गेंदबाज़ी की।

युजवेंद्र चहल ने बारिश से प्रभावित इस मुकाबले में महज 4 ओवर गेंदबाजी की और 17 रन देकर 4 विकेट झटके। उनके अलावा मोहम्मद सिराज ने 3 ओवर में 14 रन देकर 2 विकेट चटकाए। शार्दुल ठाकुर ने भी 5 ओवर में 17 रन देकर 2 बल्लेबाजों का शिकार किया। इनके अलावा प्रसिद्ध कृष्णा और अक्षर पटेल को भी 1-1 विकेट मिला। इससे पहले टीम इंडिया की सलामी जोड़ी ने एक बार फिर से भारत को ठोस शुरुआत देने का काम किया। भारत की सलामी जोड़ी के बीच सीरीज में दूसरी बार शतकीय साझेदारी हुई। धवन और गिल ने पहले विकेट के लिए 113 रन जोड़े। शिखर धवन 74 गेंदों पर 58 रन बनाकर पवेलियन लौटे, जो कि इस सीरीज में उनका दूसरा अर्धशतक है।

वहीं, शुभमन गिल ने भी शानदार खेल दिखाया और बारिश की बाधा के चलते वो अपने पहले वनडे शतक से बस 2 रन दूर रह गए। उन्होंने 98 गेंदों पर 98 रन की नाबाद पारी खेली। बारिश के चलते टीम इंडिया ने महज 36 ओवर बल्लेबाजी की, जिसमें उसने 3 विकेट खोकर 226 रन बनाए। भारतीय पारी के दौरान बारिश खलल डालती रही, इसलिए अंत में डकवर्थ लुईस नियम का सहारा लिया गया और वेस्ट इंडीज को 35 ओवर में 257 रन का लक्ष्य दिया गया था। पर जब मुकाबला खत्म हुआ, तो विंडीज टीम लक्ष्य से 119 रन दूर खड़ी दिखी। परिणाम ये हुआ भारत के नाम तीसरा ODI तो हुआ ही पहली बार उसने वेस्ट इंडीज में खेली ODI सीरीज में क्लीन स्वीप भी किया, जो कि शिखर धवन की कप्तानी में मुमकिन हो पाया।

विंडीज के खिलाफ T20 नहीं खेल पाएंगे केएल राहुल, इस दौरे पर हो पाएगी वापसी

CWG से बाहर होने के बाद नीरज ने शेयर की पोस्ट, कही ये बात

2025 में भारत में होगा महिला क्रिकेट विश्व कप, ICC ने किया ऐलान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -