बॉलीवुड की वो फिल्में जो शिक्षा का सही अर्थ बताती है

बॉलीवुड की वो फिल्में जो शिक्षा का सही अर्थ बताती है

शिक्षा जीवन का आधार है, बिना शिक्षा के आप जीवन में कुछ नहीं कर सकते हैं या ये कहें बहुत ही मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. ऐसे ही अगर आप शिक्षित नहीं है तो आपको ज्ञान के देने का काम करते हैं आपके गुरु या फिर टीचर. जी हाँ, एक शिक्षक ही आपको सही मार्ग दिखाता है और उस पर जाने की प्रेरणा देता है. वैसे ही बॉलीवुड में भी शिक्षक और शिक्षा को लेकर कई फिल्में बनाई गई हैं जो हमें बहुत कुछ सिखाती हैं. आइये आज हम आपको बता देते हैं उन फिल्मों के बारे में.

* 3 इडियट्स (2009) :

सभी की पसंदीदा फिल्मों में से एक है ये फिल्म. फिल्म तीन छात्रों पर आधारित है जिसमें आमिर खान ने ये सिखाया है कि बच्चों को पढ़ाया कैसे जाता है.

* तारे जमीन पर (2007) :

ये एक ऐसे बच्चे की कहानी है जिसे पढ़ना लिखा कुछ समझ में नहीं आता. जब सभी हार मान जाते हैं तब एक टीचर आता है जो उसे उसी के तरीके से पढ़ाता है. इससे बच्चा अच्छे से सीख भी जाता है. इस फिल्म के ज़रिये यही बताया गया है बच्चे को उसी के तरीके से पढ़ाया जाए और उसे जो पंसद हो वहीं जाने दिया जाये. 

* पाठशाला (2010) :

इस फिल्म में शाहिद कपूर को टीचर की भूमिका में देखा गया जो एक डांस टीचर होते हैं. बच्चों पर प्रेशर को देखते हुए वो उस शिक्षा के सिस्टम को बदलने का पूरा प्रयास करते हैं. 

* आई एम कलाम (2010) :

अवार्ड विनिंग फिल्म 'अाई एम कलाम ने भी देशवासियों का ध्यान अपनी ओर खींचा और बेहद चर्चा में बनी रही. फिल्म में एक बच्चा है जो पढ़ने की इच्छा रखता है और इसके लिए वो किसी भी हद तक चला जाता है. पढ़ने के लिए वो देश के पूर्व राष्ट्रपति एबपीजे अब्दुल कलाम की जिंदगी से प्रेरित होकर आगे बढ़ने  की हिम्मत करता है.

* इंग्लिश विंग्लिश (2012) :

इस फिल्म से यही समझ में आता है किए सिखने की कोई उम्र नहीं होती बल्कि किसी भी उम्र आप सीख सकते हैं.  फिल्म में श्रीदेवी हैं जिन्हें इंग्लिश नहीं आती और विदेश में रहकर वो इंग्लिश सीखती हैं और सभी को हैरान कर देती है.

* निल बटे सन्नाटा (2016) :

फिल्म 'निल बटे सन्नाटा' को अश्वनी अय्यर तिवारी ने डायरेक्ट किया है और इसमें एक्ट्रेस स्वरा भास्कर, रिया शुक्ला, रत्ना पाठक, पंकज त्रिपाठी और संजय सूरी जैसे कलाकारों ने अपनी दमदार एक्टिंग बताई है.  ये फिल्म माँ और बेटी की शिक्षा पर आधारित है. जो एक ही क्लास में पढ़ते हैं.

बॉलीवुड अपडेट्स.

Poster : तब्बू के साथ किडनैप हुए आयुष्मान खुराना

एक्टिंग से पहले पढ़ाई में बाजी मारी है इन एक्टर — एक्ट्रेस ने

Poster : पहली फिल्म में ही किसिंग सीन दे रही टीवी एक्ट्रेस

?