आखिर क्यों हर साल 5 सितंबर को ही मनाया जाता है शिक्षक दिवस, जानें इसका इतिहास
आखिर क्यों हर साल 5 सितंबर को ही मनाया जाता है शिक्षक दिवस, जानें इसका इतिहास
Share:

हर साल 5 सितंबर को भारत में शिक्षक दिवस मनाते हैं। यह वह दिन है जो शिक्षकों को समर्पित है। इस दिन छात्र अपने शिक्षकों को गिफ्ट देते हैं और उनके लिए अपनी भावनाएं व्यक्त करते हैं। आप जानते ही होंगे कि यह वही दिन है जब विद्वान और भारत रत्न से सम्मानित डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था। जी हाँ और उन्ही की जयंती को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। जी दरअसल डॉ राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर 1888 में हुआ था और वह एक महान शिक्षाविद और स्वतंत्र भारत के पहले उपाराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति थे।

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जनम एक तेलुगु परिवार में हुआ था और उन्होंने द फिलॉसफी ऑफ रवींद्रनाथ टैगोर पुस्तक लिखी। डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के पास दर्शनशास्त्र में मास्टर डिग्री थी और उन्होंने भारतीय दर्शन को वैश्विक मानचित्र पर रखने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई। डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने चेन्नई के प्रेसीडेंसी कॉलेज और कलकत्ता विश्वविद्यालय में पढ़ाया भी था। केवल यही नहीं बल्कि उन्होंने आंध्र प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति (1931-1936 तक) के रूप में भी कार्य किया। इसके अलावा उन्होंने साल 1936 से एक पद पर रहते हुए ऑक्सफोर्ड में पूर्वी धर्म और नैतिकता भी पढ़ाया।

डॉ राधाकृष्णन ने हमेशा युवाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। वहीँ बात करें शिक्षक दिवस के बारे में तो इस दिन प्रत्येक स्कूल और कॉलेज में, इस दिन को अत्यंत उत्साह के साथ मनाया जाता है। इस दिन कविताएँ, नाटक, भाषण और अन्य रचनात्मक कार्यक्रम के द्वारा छात्र अपने शिक्षकों को खुश करते हैं।

मुंबई एयरपोर्ट का टर्मिनल-2 अचानक खाली करने लगे लोग, पुलिस ने किया एलान तो आई जान में जान

रहस्यमयी बुखार को लेकर एक्शन में सीएम योगी, अधिकारियों को दिए फ़िरोज़ाबाद में कैंप करने के आदेश

दिशा मुठभेड़ मामले के मुख्य आरोपी के पिता ने किया बड़ा दावा, कहा- मेरा बेटा फर्जी मुठभेड़ का शिकार हुआ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -