पैगंबर का कार्टून दिखाने पर हुई थी शिक्षक सैमुअल पैटी की हत्या, अब फ्रांस कोर्ट ने 6 नाबालिगों को सुनाई सजा
पैगंबर का कार्टून दिखाने पर हुई थी शिक्षक सैमुअल पैटी की हत्या, अब फ्रांस कोर्ट ने 6 नाबालिगों को सुनाई सजा
Share:

पेरिस: फ्रांस की एक किशोर अदालत ने शुक्रवार को 6 किशोरों को 2020 में एक इस्लामी चरमपंथी द्वारा एक शिक्षक का सिर काटने की घटना में उनकी भूमिका के लिए दोषी ठहराया। कोर्ट ने इसे एक ऐसा हमला माना, जिसने देश को झकझोर कर रख दिया और ऑनलाइन घृणा भाषण के वास्तविक दुनिया के खतरों पर प्रकाश डाला। बता दें कि, सैमुअल पैटी, एक इतिहास और भूगोल शिक्षक, को स्वतंत्र अभिव्यक्ति पर एक बहस के दौरान पैगंबर मुहम्मद के अपने वर्ग के कार्टून दिखाने के बाद उनके स्कूल के पास मार दिया गया था। हमलावर अब्दुल्लाख अंजोरोव, एक युवा चेचन नागरिक, जो कट्टरपंथी बन गया था, पुलिस द्वारा मुठभेड़ में मारा गया था। 

फ्रांस की कोर्ट ने पांच प्रतिवादियों को, जो हमले के समय 14 और 15 वर्ष के थे, शिक्षक को मारने और हमलावर के रूप में उसकी पहचान करने में शामिल होने का दोषी पाया। छठे प्रतिवादी, जो उस समय 13 वर्ष का था, को टिप्पणियों में कक्षा की बहस के बारे में झूठ बोलने का दोषी पाया गया, जिससे शिक्षक के खिलाफ ऑनलाइन गुस्सा बढ़ गया। फैसले के बाद, छह प्रतिवादी बिना कुछ बोले अदालत कक्ष से चले गए। फैसला सुनते समय कुछ लोगों का सिर नीचे झुक गया। एक आंसू पोंछता नजर आया। किशोरों - पैटी के स्कूल के सभी छात्रों - ने गलत काम स्वीकार किया, और गवाही दी कि उन्हें नहीं पता था कि शिक्षक की हत्या कर दी जाएगी।

दोषियों में से एक को छह महीने की जेल की सजा दी गई, लेकिन इलेक्ट्रॉनिक कंगन के साथ घर में नजरबंद रहने की अनुमति दी गई। अन्य को दो से तीन साल के बीच की विशेष निलंबित सजा दी गई, जिसके लिए उन्हें स्कूल या नौकरी में बने रहना होगा। वाक्यों में विशेष शिक्षाप्रद अनुवर्ती उपाय शामिल थे जिनमें उनके परिवार भी शामिल थे। पैटी के परिवार के वकीलों ने सज़ा को बहुत नरम बताते हुए इसकी निंदा की। वहीं, किशोरों के वकीलों ने राहत व्यक्त की। पैटी के नाम का खुलासा क्लास डिबेट के बाद सोशल मीडिया पर किया गया था, जिसके दौरान उन्होंने व्यंग्य समाचार पत्र चार्ली हेब्दो द्वारा प्रकाशित इस्लाम के पैगंबर के कैरिकेचर दिखाए थे। इस प्रकाशन ने 2015 में चार्ली हेब्दो न्यूज़रूम में एक घातक चरमपंथी नरसंहार को जन्म दिया था।

 

कार्टून छवियों ने फ्रांस और दुनिया भर में कई मुसलमानों को आक्रोशित कर दिया, जो इसे पैगम्बर के अपमान के रूप में देख रहे थे। लेकिन पैटी की हत्या ने अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के प्रति फ्रांसीसी राज्य की प्रतिबद्धता और सार्वजनिक जीवन में और विशेष रूप से स्कूलों में धर्मनिरपेक्षता के प्रति उसके दृढ़ लगाव को मजबूत किया। पैटी को हमलावर के रूप में पहचानने वाले पांचों को गंभीर हिंसा की तैयारी करने वाले समूह में शामिल होने का दोषी ठहराया गया था। छठे प्रतिवादी ने गलत दावा किया कि पैटी ने मुस्लिम छात्रों को कक्षा में कार्टून दिखाने से पहले कक्षा छोड़ने के लिए कहा था, और कहा कि शिक्षक ने उस पर मुस्लिम विरोधी भावना का आरोप लगाने के लिए उसे दंडित किया।

दरअसल, वह उस दिन कक्षा में नहीं थी और बाद में जांचकर्ताओं को बताया कि उसने झूठ बोला था। उन्हें झूठे आरोप लगाने का दोषी ठहराया गया था। दोषी लड़की के पिता ने एक ऑनलाइन वीडियो में झूठ साझा किया, जिसमें शिक्षक के खिलाफ मुस्लिम समुदाय की लामबंदी का आह्वान किया गया। अब कैद में, लड़की के पिता और एक कट्टरपंथी इस्लामी कार्यकर्ता, जिन्होंने पैटी के खिलाफ विषाक्त संदेश प्रसारित करने में मदद की थी, उन आठ वयस्कों में से हैं, जिन्हें हत्या में शामिल होने के संदेह वाले वयस्कों के लिए एक अलग मुकदमे का सामना करना पड़ेगा, जो अगले साल के अंत में होने की उम्मीद है।

लड़की की वकील मबेको टेबुला ने कहा कि वह ''इस झूठ के लिए खुद को माफ नहीं करतीं।'' उन्होंने कहा कि, ''उसने सोचा नहीं था कि यह इतना भयावह हो जाएगा। वह मात्र 13 साल की थी।'' उन्होंने कहा कि, ''वह आगे बढ़ने की कोशिश करेंगी। वह खुद को एक महिला के रूप में फिर से बनाने की कोशिश करेंगी। इस स्थायी अपराधबोध के साथ जीना, जो उससे गुज़रेगा नहीं बल्कि उसमें बस जाएगा।''  पैटी के परिवार का प्रतिनिधित्व करने वाली वकील वर्जिनी ले रॉय की आंखों में आंसू थे, क्योंकि उन्होंने अपने गुस्से का वर्णन करते हुए कहा कि सजा अधिक कठोर नहीं थी।

पैटी परिवार की वकील ने कहा कि, ''हां, मैं भावुक हूं। मैं इस परिवार के लिए भावुक हूं, सैमुअल की याद में भी। सड़क पर सिर कटा हुआ आदमी कुछ नहीं है। हम फ्रांस में हैं। यह 2020 में था। ये वाक्य "सैमुअल के परिवार के लिए एक बुरा संकेत, छात्रों के लिए एक बुरा संकेत और शिक्षकों के लिए एक बुरा संकेत हैं।" कुछ प्रतिवादियों के माता-पिता के साथ स्कूल के शिक्षक और पैटी के रिश्तेदार अदालत कक्ष में थे। 
नाबालिगों के संबंध में फ्रांसीसी कानून के अनुसार, मीडिया को प्रतिवादियों की पहचान का खुलासा करने की अनुमति नहीं है। 

बता दें कि, यह कार्यवाही उत्तरी फ़्रांस में अक्टूबर में इस्लामिक कट्टरपंथ के संदेह में एक पूर्व छात्र द्वारा एक स्कूल हमले में एक शिक्षक की चाकू मारकर हत्या करने के कुछ सप्ताह बाद हुई है। पिछले शनिवार को फ्रांस को एक और झटका लगा था, जब इस्लामिक कट्टरपंथ और मानसिक बीमारी से पीड़ित एक व्यक्ति ने एफिल टॉवर के पास 23 वर्षीय जर्मन-फिलिपिनो पर्यटक की चाकू मारकर हत्या कर दी थी। दोनों हत्याएं इज़राइल-हमास युद्ध पर वैश्विक तनाव के संदर्भ में हुईं, जिसके कारण फ्रांसीसी अधिकारियों को सुरक्षा और सतर्कता बढ़ाने के लिए देश भर में 7,000 अतिरिक्त सैनिकों को तैनात करना पड़ा था।

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका ने रोका गाज़ा में 'युद्धविराम' का प्रस्ताव ! तिलमिलाया हमास, बोला- US का फैसला अमानवीय

'टॉर्चर या ख़ुदकुशी से गई जान..', लापता हुए चीन के विदेश मंत्री किन गैंग की मौत को लेकर रिपोर्ट में हैरान करने वाले दावे

'ऐ बहादुर मुजाहिदीनों की धरती..', इजराइल के खिलाफ पाकिस्तान से मदद मांगने पहुंचा हमास, भूल गया 'Black September'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -