Share:
'टॉर्चर या ख़ुदकुशी से गई जान..', लापता हुए चीन के विदेश मंत्री किन गैंग की मौत को लेकर रिपोर्ट में हैरान करने वाले दावे
'टॉर्चर या ख़ुदकुशी से गई जान..', लापता हुए चीन के विदेश मंत्री किन गैंग की मौत को लेकर रिपोर्ट में हैरान करने वाले दावे

बीजिंग: चीन के पूर्व विदेश मंत्री किन गैंग, जिन्हें जुलाई में उनके पद से हटा दिया गया था, की कथित तौर पर आत्महत्या या यातना से मृत्यु हो गई है। एक रिपोर्ट के अनुसार, शीर्ष चीनी अधिकारियों तक पहुंच रखने वाले दो लोगों ने दावा किया है कि जुलाई के अंत में बीजिंग के एक सैन्य अस्पताल में किन की मृत्यु हो गई। कथित तौर पर यह अस्पताल देश के शीर्ष नेताओं का इलाज करता है।

इससे पहले, अमेरिकी मीडिया वॉल स्ट्रीट जर्नल (WSJ) ने बताया था कि संयुक्त राज्य अमेरिका में राजदूत रहने के दौरान किन के विवाहेतर संबंध थे। इसमें यह भी उल्लेख किया गया है कि पूर्व विदेश मंत्री जांच में सहयोग कर रहे थे, जो इस बात पर केंद्रित था कि क्या मामले या किन के आचरण ने चीन की राष्ट्रीय सुरक्षा से समझौता किया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि वरिष्ठ चीनी अधिकारियों को बताया गया कि आंतरिक कम्युनिस्ट पार्टी की जांच में पाया गया कि संयुक्त राज्य अमेरिका में चीन के राजदूत के रूप में अपने पूरे कार्यकाल के दौरान किन इस मामले में संलिप्त थे।

दो सूत्रों ने अखबार को बताया कि इस मामले के परिणामस्वरूप संयुक्त राज्य अमेरिका में एक बच्चे का जन्म हुआ था।  इसके अलावा, जुलाई 2023 में, किन रहस्यमयी तरीके से गायब हो गए थे, जिसके बाद चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अनुभवी राजनयिक वांग यी को विदेश मंत्री बनाया था। वह जुलाई 2021 से इस साल जनवरी तक वाशिंगटन में चीन के शीर्ष दूत थे।

'ऐ बहादुर मुजाहिदीनों की धरती..', इजराइल के खिलाफ पाकिस्तान से मदद मांगने पहुंचा हमास, भूल गया 'Black September'

गाज़ा में इजराइल ने तेज किया हमला, गोलीबारी में लेबनानी सैनिक के मारे जाने पर मांगी माफ़ी

'अगर में दोबारा राष्ट्रपति बना तो..', डोनाल्ड ट्रम्प ने किया बड़ा दावा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -