संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका ने रोका गाज़ा में 'युद्धविराम' का प्रस्ताव ! तिलमिलाया हमास, बोला- US का फैसला अमानवीय
संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका ने रोका गाज़ा में 'युद्धविराम' का प्रस्ताव ! तिलमिलाया हमास, बोला- US का फैसला अमानवीय
Share:

वाशिंगटन: संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) ने शुक्रवार (न्यूयॉर्क स्थानीय समय) को सुरक्षा परिषद के अधिकांश सदस्यों और कई अन्य देशों द्वारा समर्थित संयुक्त राष्ट्र (UN) के उस प्रस्ताव को वीटो कर दिया, जिसमें गाजा में तत्काल मानवीय युद्धविराम की मांग की गई थी। जबकि 13 सदस्यों ने संयुक्त अरब अमीरात (UAE) द्वारा प्रस्तुत एक संक्षिप्त मसौदा प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया, ब्रिटेन मतदान से गैरमौजूद रहा।

संयुक्त राष्ट्र (UN) में अमेरिका के उप राजदूत रॉबर्ट वुड ने परिषद में ऐलान किया कि सैन्य कार्रवाई रोकने से हमास को शासन जारी रखने और "केवल अगले युद्ध के लिए बीज बोने" की अनुमति मिलेगी। उन्होंने इज़राइल में "हमास के हमलों की निंदा करने में विफलता" और इज़राइल के "खुद की रक्षा करने के अधिकार" को स्वीकार न करने के लिए भी संस्था की आलोचना की। उन्होंने कहा कि, "हालांकि संयुक्त राज्य अमेरिका एक स्थायी शांति का दृढ़ता से समर्थन करता है, जिसमें इजरायल और फिलिस्तीनी दोनों शांति और सुरक्षा में रह सकते हैं, हम इस प्रस्ताव के एक अस्थिर युद्धविराम के आह्वान का समर्थन नहीं करते हैं, जो केवल अगले युद्ध के लिए बीज बोएगा।" 

रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका के उप राजदूत रॉबर्ट वुड ने संयुक्त राष्ट्र में आगे कहा कि यह प्रस्ताव "वास्तविकता से अलग" था और "जमीन पर सुई को आगे नहीं बढ़ाएगा"। मतदान के बाद एक बयान में, इज़राइल के संयुक्त राष्ट्र (UN) के राजदूत गिलाद एर्दान ने देश के रुख को दोहराया कि "युद्धविराम केवल सभी बंधकों की वापसी और हमास के विनाश के साथ ही संभव होगा।" जबकि अधिकांश देशों ने गाजा में इजरायली बमबारी को तत्काल रोकने के पक्ष में रुख अपनाया। फ़िलिस्तीन के लिए संयुक्त राष्ट्र के दूत रियाद मंसूर ने परिषद को बताया कि वोट का परिणाम "विनाशकारी" था। उन्होंने कहा कि, "लाखों फ़िलिस्तीनी जीवन अधर में लटके हुए हैं। उनमें से हर एक पवित्र है और बचाने लायक है।"

 

UAE के उप संयुक्त राष्ट्र राजदूत मोहम्मद अबूशाहब ने सुरक्षा परिषद से पूछा कि, "अगर हम गाजा पर लगातार बमबारी रोकने के आह्वान के पीछे एकजुट नहीं हो सकते, तो हम फिलिस्तीनियों को क्या संदेश दे रहे हैं?" मतदान से पहले, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने सुरक्षा परिषद को 7 अक्टूबर से शुरू हुए दो महीने लंबे युद्ध से वैश्विक खतरे की चेतावनी दी थी। गुटेरेस ने बताया कि, "नागरिकों की कोई प्रभावी सुरक्षा नहीं है। गाजा के लोगों को मानव पिनबॉल की तरह चलने के लिए कहा जा रहा है - जीवित रहने के लिए किसी भी बुनियादी चीज के बिना, दक्षिण के छोटे हिस्सों के बीच घूमना। लेकिन गाजा में कहीं भी कोई भी सुरक्षित नहीं है।" 

अमेरिका के वीटो से तिलमिलाया फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास:-
फिलिस्तीनी आतंकी समूह हमास ने प्रस्ताव को वीटो करने के अमेरिका के फैसले की निंदा की। एक आधिकारिक बयान में, हमास ने कहा कि वो अमेरिका के कदम को "अनैतिक और अमानवीय" मानता है। समूह के राजनीतिक ब्यूरो के सदस्य इज़्ज़त अल-रेशिक ने कहा कि, "संघर्षविराम प्रस्ताव जारी करने में अमेरिकी बाधा हमारे लोगों की हत्या और अधिक नरसंहार और जातीय सफाई में कब्जे के साथ प्रत्यक्ष भागीदारी है।"

'टॉर्चर या ख़ुदकुशी से गई जान..', लापता हुए चीन के विदेश मंत्री किन गैंग की मौत को लेकर रिपोर्ट में हैरान करने वाले दावे

'ऐ बहादुर मुजाहिदीनों की धरती..', इजराइल के खिलाफ पाकिस्तान से मदद मांगने पहुंचा हमास, भूल गया 'Black September'

गाज़ा में इजराइल ने तेज किया हमला, गोलीबारी में लेबनानी सैनिक के मारे जाने पर मांगी माफ़ी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -