कैंसर को रोकती है चाय, शोध में हुआ खुलासा
कैंसर को रोकती है चाय, शोध में हुआ खुलासा
Share:

कैंसर का इलाज आज होने लगा है, पहले इसका इलाज भी मुश्किल है, हालाँकि इसमें अब भी परेशानी आती हैं पर इलाज सम्भव है. कैंसर मरीज़ चाय को लेकर असमंजस में थे कि क्या यह उनके लिए फायदेमंद है या नहीं इस बारे में कुछ खास जानकारी नहीं थी. लेकिन इसका जवाब भी सामने आ गया है कि कैंसर के मरीज को चाय का सेवन करना चाहिए या नहीं. सरसल, रिसर्च में यह पाया गया है कि चाय की पत्तियों से मिलने वाला नैनोपार्टिकल्स नाम का तत्व फेफड़ों के कैंसर सेल्स के विकास को रोक सकता है. यह तत्व कैंसर सेल्स को 80 प्रतिशत तक को नष्ट कर सकते हैं. तो जानिए इसके बारे में क्या कहती है आगे की रिसर्च.

दरअसल, भारतीय और ब्रिटिश वैज्ञानिकों की एक टीम ने यह रिसर्च की और पाया ‘‘ हमारे शोध ने पिछले सबूत की पुष्टि की है कि चाय की पत्तियों से प्राप्त नैनोपार्टिकल रसायनों का उपयोग करके क्वांटम डॉट्स बनाने के लिए एक गैर विषैला विकल्प हो सकता है.’’ ब्रिटेन में स्वानसी विश्वविद्यालय के सुधागर पिचईमुथु ने कहा,‘‘ हालांकि आश्चर्य की बात यह थी कि डॉट ने सक्रिय रूप से फेफड़ों की कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोक दिया था. हम इसकी उम्मीद नहीं कर रहे थे." 

बता दें, क्वांटम डॉटस को रासायनिक रूप से बनाया जा सकता है, लेकिन यह जटिल और महंगा है. साथ ही इसके दुष्प्रभाव भी होते हैं. टीम में तमिलनाडु स्थित के एस रंगासामी प्रौद्योगिकी कॉलेज और भारतीय विश्वविद्यालय के रिसर्चर भी शामिल थे. तो इसी तरह से चाय कैंसर के मरीजों के लिए मददगार हो सकती है. 

माइग्रेन के दर्द से पाएं छुटकारा, अपनायें घरेलु तरीका

गोवा: मनोहर पर्रिकर की हालात बिगड़ी, नए सीएम की तलाश में जुटी भाजपा

सुबह पानी पीते हैं तो मिलाएं ये चीज़ें, होंगे अन्य लाभ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -