TCS का धमाका, बनी 100 अरब डॉलर वाली पहली कंपनी

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी TCS (टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज) ने आज तहलका मचा दिया, TCS भारत की पहली ऐसी कंपनी बन गई है जिसकी मार्किट वैल्यू 100 अरब डॉलर के पार पहुंच गई है. आज बाज़ार खुलने के साथ ही TCS ने भारी उछाल के साथ 100 बिलियन डॉलर क्लब में अपनी जगह बना ली.

शुक्रवार को बाजार बंद होते समय टीसीएस के शेयर 3,402 के स्तर पर बंद हुए थे और सोमवार को जब खुले तो टीसीएस मामूली बढ़त के साथ  3,424 के स्तर पर था, लेकिन आज सोमवार के पहले घंटे के कारोबार के दौरान TCS के शेयर 4.41 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 3564 तक पहुँच गया. आंकड़ों की मानें तो पहले 15 मिनट में ही TCS का मार्किट वैल्यू 6,62,726.36 करोड़ के स्तर को पर कर चुका था. शुक्रवार को भी TCS ने  40,000 करोड़ रुपये का बेहतेरीन कारोबार किया था.

इससे पहले देश के सबसे रईस उद्योगपति मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज मार्किट कैपिटल के मामले में देश की सबसे बड़ी कंपनी बनी थी. परन्तु इस साल रिलायंस बाजार पूंजीकरण मूल्य 4,60,518.80 करोड़ ही रह गया और TCS ने बाज़ी मार ली. इस क्लब में शामिल होने पर टाटा समूह के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने ख़ुशी जताते हुए कहा है कि इस पल का हमें लम्बे समय से इंतज़ार था, हम अच्छा काम कर रहे थे और जानते थे कि हम यहाँ तक जरूर पहुंचेंगे.

अमेजॉन के सर्वाधिक उपयोगकर्ता भारत में

पेट्रोल-डीजल के दाम रिकार्ड स्तर पर पहुंचे

सेबी ने क्यों लगाया सुजलॉन पर एक करोड़ का ज़ुर्माना ?

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -