टैक्स रेवेन्यू में 12% बढ़ोतरी का लक्ष्य हुआ आसान, राज्यों के लिए कंपनसेशन की राशि जल्द होगी जारी
टैक्स रेवेन्यू में 12% बढ़ोतरी का लक्ष्य हुआ आसान, राज्यों के लिए कंपनसेशन की राशि जल्द होगी जारी
Share:

अगले वित्त वर्ष (2020-21) के लिए टैक्स रेवेन्यू में 12 फीसद की वृद्धि का लक्ष्य मुश्किल भले लग रहा हो, परन्तु राजस्व सचिव अजय भूषण पांडेय यह लक्ष्य हासिल करने को लेकर आश्वस्त हैं। इसके अलावा उनका कहना है कि 10 परसेंट के नॉमिनल जीडीपी ग्रोथ वाली अर्थव्यवस्था के लिए यह लक्ष्य बहुत मुश्किल नहीं है। वही देश की विकास दर इस समय 11 साल के निचले स्तर पर है। इसके अलावा बीते साल कॉरपोरेट टैक्स में हुई कटौती के कारण सरकार अच्छे-खासे अंतर से चालू वित्त वर्ष के लिए तय अपने टैक्स रेवेन्यू के लक्ष्य से चूकती नजर आ रही है। इसके अलावा लगातार तीसरे साल राजकोषीय घाटा भी लक्ष्य से ज्यादा रहने का अनुमान है। 

इन परिस्थितियों के बावजूद राजस्व सचिव 2020-21 के लिए तय कर संग्रह के लक्ष्य को लेकर आश्वस्त हैं। एक साक्षात्कार में पांडेय ने कहा, ‘2020-21 में नॉमिनल ग्रोथ 10 फीसद रहने का अनुमान जताया गया है। इसके अलावा ऐसे में कर राजस्व में 12 फीसद की वृद्धि आसानी से हो सकती है।’ अगले वित्त वर्ष के लिए बजट में 24.23 लाख करोड़ रुपये के कर राजस्व का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। वही यह चालू वित्त वर्ष के 21.63 लाख करोड़ रुपये से 12 फीसद ज्यादा है। अगले वित्त वर्ष में निजी आयकर से 6.38 लाख करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा गया है। वही यह चालू वित्त वर्ष के 5.59 लाख करोड़ रुपये के लक्ष्य से 14.13 फीसद ज्यादा है। कॉरपोरेट टैक्स रेवेन्यू चालू वित्त वर्ष के 6.10 लाख करोड़ रुपये से 11.63 फीसद बढ़ाकर 6.81 लाख करोड़ रुपये करने का लक्ष्य रखा गया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की चालू वित्त वर्ष के लिए सरकार ने टैक्स रेवेन्यू का लक्ष्य 24.61 लाख करोड़ रुपये से घटाकर 21.63 लाख करोड़ रुपये कर दिया है। पांडेय ने कहा कि चालू वित्त वर्ष के लिए टैक्स रेवेन्यू का लक्ष्य 12 फीसद नॉमिनल जीडीपी ग्रोथ के अनुमान के आधार पर तय किया गया था। फिलहाल इस दौरान नॉमिनल ग्रोथ 7.5 फीसद रही।इस स्थिति को समझाते हुए पांडेय ने कहा, ‘इस साल हमने टैक्स रेवेन्यू में चार फीसद की वृद्धि दर्ज की। वही कॉरपोरेट टैक्स में कटौती के जरिये हमने सात फीसद की वृद्धि दर के बराबर का टैक्स रेवेन्यू छोड़ दिया।वही  इस तरह टैक्स रेवेन्यू के मामले में हमारी प्रभावी ग्रोथ 11 फीसद रही। यदि 7.5 फीसद के नॉमिनल ग्रोथ पर हम टैक्स रेवेन्यू में 11 फीसद की वृद्धि हासिल कर सकते हैं, तो 10 फीसद की नॉमिनल ग्रोथ पर टैक्स रेवेन्यू में 12 फीसद की वृद्धि मुश्किल नहीं है।’

Stock Market Update: M&M के शेयर टूटे 5% से अधिक, Sensex गिरा नीचे

Gold futures price: सोने की वायदा कीमत में आयी कमी, जानिये क्या है भाव

SBI बैंक के नए FD Rates हुए आज से लागू, जानें क्या हैं लेटेस्ट रेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -