800 करोड़ की टैक्स चोरी ! सपा नेता आजम खान के ठिकानों पर तीन दिन तक चली आयकर विभाग की छापेमारी
800 करोड़ की टैक्स चोरी ! सपा नेता आजम खान के ठिकानों पर तीन दिन तक चली आयकर विभाग की छापेमारी
Share:

रामपुर: आयकर विभाग को समाजवादी पार्टी (सपा) के वरिष्ठ नेता आजम खान और उनसे जुड़े लोगों पर तीन दिनों तक छापेमारी के बाद 800 करोड़ रुपये से अधिक की कर चोरी का संदेह है।  आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी है। बुधवार सुबह 7 बजे उत्तर प्रदेश के रामपुर में जेल रोड स्थित आजम खान के आवास पर पहुंचे आयकर अधिकारियों ने शुक्रवार शाम को अपनी तलाशी पूरी की। शुक्रवार शाम करीब 7 बजे अधिकारियों के उनके आवास से चले जाने के बाद आजम खान बाहर आए और कहा कि, 'यह आयकर विभाग की छापेमारी थी। वे तीन दिन तक यहां रुके। उन्होंने तलाशी ली और सवाल पूछे।'

हालाँकि, सपा नेता आजम खान ने आगे के सवालों का जवाब देने से इनकार कर दिया। बता दें कि, 13 सितंबर को, आयकर विभाग ने आजम खान के खिलाफ कर चोरी की जांच के तहत उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में 30 से अधिक परिसरों पर छापेमारी की थी। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि विभाग ने पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश के कुछ परिसरों के अलावा उत्तर प्रदेश के रामपुर, सहारनपुर, लखनऊ, गाजियाबाद और मेरठ में छापेमारी की है। गाजियाबाद में आयकर विभाग ने बुधवार को राजनगर कॉलोनी स्थित एक आवास पर छापा मारा।  यह घर एकता कौशिक का है, जो खान परिवार की करीबी मानी जाती हैं।

 

सूत्रों ने कहा कि आयकर जांच खान और उनके परिवार के सदस्यों द्वारा संचालित कुछ ट्रस्टों से संबंधित है। अधिकारियों ने कहा कि आयकर विभाग की जांच का दायरा तेज हो गया है और अधिकारी खान की अध्यक्षता वाले मुहम्मद अली जौहर विश्वविद्यालय के अलावा लोक निर्माण विभाग और जिला पंचायत कार्यालय तक पहुंच गए हैं। उन्होंने कहा कि सरकारी व्यय फाइलों की जांच की जा रही है क्योंकि राजनेता पर 800 करोड़ रुपये से अधिक की कर चोरी का संदेह है। छापों पर समाजवादी पार्टी ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की, जिसने खान को समर्थन देने की कसम खाई और भाजपा सरकार पर "तानाशाही" और "केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग" करने का आरोप लगाया।

सपा ने बुधवार को सोशल मीडिया पर अपने नेता के लिए लिखा कि, 'आजम खान साहब सच्चाई की आवाज हैं। उन्होंने बच्चों के लिए बेहतर भविष्य की नींव रखी और शिक्षा के लिए एक विश्वविद्यालय बनाया, खान ने हमेशा सांप्रदायिक ताकतों के खिलाफ लड़ाई लड़ी है। हम सभी उनकी आवाज के साथ एकजुट हैं।' केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग के आरोपों पर पलटवार करते हुए, भाजपा नेता और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा था कि केंद्रीय एजेंसियां “भारत को भ्रष्टाचार मुक्त” बनाने के लिए कार्रवाई करने के अपने अधिकारों के भीतर हैं।

बता दें कि, पिछले साल, एक अदालत ने 2019 में मिलक कोतवाली क्षेत्र के खतनगरिया गांव में एक सार्वजनिक बैठक में की गई टिप्पणी पर दर्ज अभद्र भाषा मामले में आजम खान को दोषी ठहराया था। उन्हें तीन साल की कैद की सजा सुनाई गई, जिसके बाद उन्हें रामपुर से विधायक के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया। बाद में, उन्हें एक ऊपरी अदालत ने बरी कर दिया, लेकिन एक अलग मामले में दोषी ठहराए जाने के कारण उनकी अयोग्यता रद्द नहीं की गई।

भारत मंडपम से भी बड़ा, हर तरह की अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस, कल दिल्ली को 'यशोभूमि' की सौगात देंगे पीएम मोदी

हिन्दू त्यौहार, जुलुस और पथराव ! दिल्ली से बंगाल तक एक ही ट्रेंड, अब गुजरात के खेड़ा में मदरसे से श्रद्धालुओं पर हमला

खंडवा में 24 घंटे में सवा 5 इंच बारिश, नर्मदा उफनी तो मोरटक्का से इंदौर हाईवे तक लगाई रोक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -