भारत मंडपम से भी बड़ा, हर तरह की अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस, कल दिल्ली को 'यशोभूमि' की सौगात देंगे पीएम मोदी
भारत मंडपम से भी बड़ा, हर तरह की अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस, कल दिल्ली को 'यशोभूमि' की सौगात देंगे पीएम मोदी
Share:

नई दिल्ली: 17 सितंबर, 2023 को सुबह 11 बजे, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी नई दिल्ली के द्वारका में 'यशोभूमि' नामक इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर (IICC) के चरण 1 का उद्घाटन करेंगे। वह दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन के विस्तार का भी अनावरण करेंगे, जो द्वारका सेक्टर 21 को 'यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25' नामक एक नए स्टेशन से जोड़ेगी। इस परियोजना का लक्ष्य भारत में बैठकों, सम्मेलनों और प्रदर्शनियों की मेजबानी के लिए शीर्ष स्तर का बुनियादी ढांचा तैयार करना है।

'यशोभूमि' बैठकों, प्रोत्साहनों, सम्मेलनों और प्रदर्शनियों (MICE) के लिए दुनिया के सबसे बड़े स्थानों में से एक है। इसका क्षेत्रफल 8.9 लाख वर्ग मीटर से अधिक है और इसका कुल निर्मित क्षेत्र 1.8 लाख वर्ग मीटर से अधिक है। यह सुविधा लगभग 5400 करोड़ रुपए की लागत से विकसित की गई थी और इसमें एक कन्वेंशन सेंटर, प्रदर्शनी हॉल और आधुनिक सुविधाएं शामिल हैं। 73,000 वर्ग मीटर में फैले कन्वेंशन सेंटर में 15 कन्वेंशन रूम हैं, जिनमें मुख्य ऑडिटोरियम, ग्रैंड बॉलरूम और 13 मीटिंग रूम शामिल हैं, जिनमें 11,000 प्रतिनिधियों को समायोजित किया जा सकता है। इसमें देश का सबसे व्यापक एलईडी मीडिया मुखौटा और लगभग 6,000 उपस्थित लोगों के लिए एक पूर्ण हॉल है।

इस सुविधा में दुनिया के सबसे बड़े प्रदर्शनी हॉल में से एक भी है, जो 1.07 लाख वर्ग मीटर में फैला है, जो एक भव्य फ़ोयर स्थान से जुड़ा है। फ़ोयर में एक विशिष्ट तांबे की छत है जो एक स्वागत योग्य माहौल बनाने के लिए डिज़ाइन की गई है। 'यशोभूमि' कन्वेंशन सेंटर अत्याधुनिक अपशिष्ट जल उपचार प्रणाली, वर्षा जल संचयन और CII के इंडियन ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल (IGBC) से प्लेटिनम प्रमाणन जैसी सुविधाओं के साथ स्थिरता पर जोर देता है। यह उन्नत सुरक्षा उपायों के साथ आगंतुक सुरक्षा को भी प्राथमिकता देता है और 100 से अधिक इलेक्ट्रिक चार्जिंग पॉइंट सहित 3,000 से अधिक वाहनों के लिए भूमिगत पार्किंग प्रदान करता है।

कन्वेंशन सेंटर को नए 'यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25' मेट्रो स्टेशन के माध्यम से दिल्ली एयरपोर्ट मेट्रो एक्सप्रेस लाइन से जोड़ा जाएगा। इस स्टेशन पर विभिन्न क्षेत्रों को जोड़ने वाले तीन सबवे होंगे, जिससे यात्रा अधिक सुविधाजनक हो जाएगी। दिल्ली मेट्रो एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर मेट्रो ट्रेनों की गति भी बढ़ाएगी, जिससे 'नई दिल्ली' से 'यशोभूमि द्वारका सेक्टर 25' तक यात्रा का समय लगभग 21 मिनट कम हो जाएगा।

हिन्दू त्यौहार, जुलुस और पथराव ! दिल्ली से बंगाल तक एक ही ट्रेंड, अब गुजरात के खेड़ा में मदरसे से श्रद्धालुओं पर हमला

खंडवा में 24 घंटे में सवा 5 इंच बारिश, नर्मदा उफनी तो मोरटक्का से इंदौर हाईवे तक लगाई रोक

MP कैबिनेट की अहम बैठक आज, इन प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -