लक्षद्वीप में दो लक्ज़री 'ताज होटल' खोलेगा टाटा समूह, पीएम मोदी के दौरे के बाद किया बड़ा ऐलान
लक्षद्वीप में दो लक्ज़री 'ताज होटल' खोलेगा टाटा समूह, पीएम मोदी के दौरे के बाद किया बड़ा ऐलान
Share:

लक्षद्वीप: पर्यटन और स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए एक बड़े कदम में, टाटा समूह की आतिथ्य शाखा, इंडियन होटल्स कंपनी (IHCL) ने भारत के सबसे छोटे केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप में सुहेली और कदमत द्वीपों पर दो ताज-ब्रांडेड रिसॉर्ट विकसित करने की अपनी योजना का ऐलान कर दिया है। रिपोर्ट के अनुसार, यह उद्यम सतत विकास और पर्यावरण-पर्यटन के प्रति समूह की प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। कंपनी ने कहा, "ग्रीनफील्ड परियोजनाएं 2026 में खुलने वाली हैं और इन्हें IHCL द्वारा विकसित किया जाएगा।"

उल्लेखनीय है कि,  यह घोषणा ऐसे समय में हुई है, जब भारत और मालदीव के बीच तनावपूर्ण संबंधों के बीच, लक्षद्वीप को भारतीय पर्यटकों के लिए एक प्रमुख अवकाश स्थल के रूप में प्रचारित किया जा रहा है। लक्षद्वीप अचानक तब सुर्खियों में आ गया जब पीएम मोदी ने द्वीपों की तस्वीरें साझा की और उन्हें पर्यटन स्थल के रूप में पेश किया। IHCL के MD और CEOओ पुनीत चटवाल ​​ने पिछले साल रिसॉर्ट्स पर हस्ताक्षर करने की घोषणा करते हुए कहा कि, "हम अरब सागर के बीच स्थित अपने प्राचीन समुद्र तटों और मूंगा चट्टानों के साथ लक्षद्वीप में महत्वपूर्ण संभावनाएं देखते हैं।" उन्होंने कहा, "दो विश्व स्तरीय ताज रिसॉर्ट्स अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय यात्रियों को आकर्षित करेंगे।"

उन्होंने बताया कि, ताज सुहेली में 110 कमरे होंगे, जिसमें 60 समुद्र तट विला और 50 जल विला शामिल हैं, जबकि ताज कदमत में 110 कमरे होंगे, जिसमें 75 समुद्र तट विला और 35 जल विला शामिल हैं। लक्षद्वीप, अरब सागर में एक द्वीपसमूह, विदेशी समुद्र तटों, मूंगा चट्टानों और लैगून के साथ अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। कंपनी ने कहा, "यह स्कूबा डाइविंग, विंडसर्फिंग, स्नोर्केलिंग, सर्फिंग, वॉटर स्कीइंग और नौकायन सहित जल खेलों का स्वर्ग है।" भारत की सबसे बड़ी आतिथ्य कंपनी IHCL ने कहा कि यह हस्ताक्षर नवाचार के प्रति उसकी प्रतिबद्धता और उसकी अग्रणी भावना को दर्शाता है जिसने राजस्थान, केरल, गोवा और अंडमान जैसे स्थलों को वैश्विक पर्यटन मानचित्र पर रखा है। 

गौरतलब है कि, 2 जनवरी को लक्षद्वीप की अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी ने कहा था कि केंद्र शासित प्रदेश "कई संभावनाओं से भरा हुआ है" और कहा था कि केंद्र सरकार "अगत्ती सहित पूरे लक्षद्वीप के विकास के लिए पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम कर रही है।" प्रधानमंत्री द्वारा द्वीप की प्राचीन सुंदरता को उजागर करने वाली कई तस्वीरें और वीडियो नेटिज़न्स के साथ साझा किए गए, जिनकी काफी प्रशंसा हुई। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा था कि, 'जो लोग अपने अंदर के साहस को अपनाना चाहते हैं, उनके लिए लक्षद्वीप आपकी सूची में होना चाहिए। अपने प्रवास के दौरान, मैंने स्नॉर्कलिंग की भी कोशिश की - यह कितना आनंददायक अनुभव था।''

हालाँकि, पीएम मोदी के इस दौरे के बाद मालदीव के तीन उपमंत्रियों ने 'एक्स' पर प्रधानमंत्री के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियां कीं, जिससे दोनों देशों में तनाव बढ़ गया। उस देश की मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, मालदीव सरकार के युवा मंत्रालय में उप मंत्रियों, मालशा शरीफ, मरियम शिउना और अब्दुल्ला महज़ूम माजिद को उनके पदों से निलंबित कर दिया गया है। 

तमिलनाडु में 42700 करोड़ का निवेश करेगा अडानी समूह, INDIA गठबंधन में शामिल स्टालिन सरकार के साथ किया कॉन्ट्रैक्ट

अंकिता लोखंडे के सपोर्ट में आया ये मशहूर बॉलीवुड स्टार, पोस्ट शेयर कर कही ये बात

इंस्टाग्राम ने परिवार से मिलवाया 8 साल से लापता बेटा, जानिए पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -