Share:
सेना के लिए देश में 'हेलीकाप्टर' बनाएगा TATA, होने वाली है बड़ी डील
सेना के लिए देश में 'हेलीकाप्टर' बनाएगा TATA, होने वाली है बड़ी डील

नई दिल्ली: सिविल और मिलेट्री एविएशन में टाटा समूह एक और बड़ी उड़ान की तैयारी कर रही है. एयरबस के साथ मिलकर गुजरात में ट्रांसपोर्ट विमान बनाने की तैयारी में लगे टाटा ग्रुप की योजना अब देश में आधुनिक हेलीकॉप्टर का निर्माण करने की है. कंपनी डिफेंस सेक्टर की दिग्गज कंपनी लॉकहीड मार्टिन के साथ इस संबंध में चर्चा कर रही है. यदि सभी बातें योजना के मुताबिक रही तो भारत में सिकोर्स्की एस 76 विमान की निर्माण होगा. 

बता दें कि हाल ही में TATA देश में एयरबस के साथ मिलकर 40 सी-295 विमानों के निर्माण करने को लेकर एक समझौता किया था. ये विमान गुजरात में तैयार किए जाएंगे. बता दें कि, लॉकहीड मार्टिन और टाटा ग्रुप पहले ही एफ-16 एयरक्रॉफ्ट के विंग्स और सी-130 विमानों के कलपुर्जे तैयार करने के लिए अनुबंध कर चुके हैं. शुरुआती खबरों के मुताबिक, सिकोर्स्की एस 76 के लिए छोटी घरेलू कंपनियों के लिए कई अवसर होंगे.

रिपोर्ट के अनुसार, यह डील, मेक इन इंडिया और डिफेंस सेक्टर में आत्मनिर्भर बनने की सरकार की योजना को बड़ा पुश देगी. आर्मी के लिए हेलीकॉप्टर बनाने वाली सिकोर्स्की का ये पहला हेलीकॉप्टर है, जो डिफेंस और सिविल दोनों सेक्टर के लिए उपयोगी है और इसे पूरे विश्व में काफी विश्वसनीय माना जाता है. फिलहाल शिपिंग इंडस्ट्री और VIP मूवमेंट के लिए इस हेलीकॉप्टर की बहुत मांग है. वहीं ब्रिटेन, जापान, स्पेन और सऊदी अरब की सेनाएं इसका उपयोग करती हैं.

Twitter के नए 'बॉस' बने एलन मस्क, CEO पराग अग्रवाल को नौकरी से निकाला, ऑफिस से भी बाहर किया

बिक गया बादशाह मसाला ! इस FMCG कंपनी ने अब मसाला मार्केट में रखा कदम

दिवाली के बाद 'रुपए' में आया जबरदस्त उछाल, डॉलर के मुकाबले हुआ इतना मजबूत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -