तमिलनाडु में जन स्वास्थ्य विभाग ने जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशाला स्थापित करने की बनाई योजना
तमिलनाडु में जन स्वास्थ्य विभाग ने जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशाला स्थापित करने की बनाई योजना
Share:

तमिलनाडु का सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग एक अनोखे तरीके से राज्य में जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशाला स्थापित करने की योजना बना रहा है। जीनोम सीक्वेंस लैब हमें ट्रांसमिशन के पैटर्न और वायरस के विकास के बारे में जानकारी प्रदान करेगी। इससे शोधकर्ताओं को तेजी से निदान के तरीके खोजने और इसके इलाज के लिए दवाएं विकसित करने में मदद मिलेगी। इस संबंध में एक मसौदा प्रस्ताव पहले से ही सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रयोगशाला में तैयार किया गया था। अगर सरकार प्रस्ताव को मंजूरी देती है तो अधिकारी जून महीने के अंत तक प्रयोगशाला स्थापित करने की उम्मीद कर रहे हैं।

जीनोम अनुक्रमण प्रयोगशाला पर 2 करोड़ रुपये खर्च होने की उम्मीद है, जबकि सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार कई संस्थानों में जीनोम अनुक्रमित करने की सुविधा है, इस उद्देश्य के लिए पूरी तरह से समर्पित प्रयोगशाला नहीं है। सार्वजनिक प्रयोगशाला के अधिकारियों ने कहा कि प्रयोगशाला उन्हें वेक्टर जनित रोगों के प्रकारों और एंटीबायोटिक दवाओं के प्रतिरोधी सुपरबग पर नज़र रखने में मदद करेगी।

तमिलनाडु के स्वास्थ्य विभाग ने एक बयान में कहा कि सार्स-कोव 2 वायरस में उत्परिवर्तन होता है जिसमें वैक्सीन की प्रभावकारिता को ऑफसेट करने की क्षमता होती है और इसलिए विभाग इसके शीर्ष पर रहना चाहता है और पैटर्न को समझना चाहता है। राज्य के स्वास्थ्य सचिव जे. राधाकृष्णन ने कहा, "वायरस की आनुवंशिक संरचना में बदलाव खतरनाक हो सकता है और हम पैटर्न को समझना और इसे नियंत्रित करना चाहते हैं।

विराट ब्रिगेड के पास इंग्लैंड को हराकर इतिहास रचने का सुनहरा मौका - आर अश्विन

बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन में शामिल होने वाली भारतीय अर्थशास्त्री बनी कल्पना कोचर

डोनाल्ड ट्रंप ने एक महीने बाद बंद की अपनी सोशल मीडिया साइट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -