8 महीने जेल में रहने के बाद तमिलनाडु के मंत्री सेंथिल बालाजी ने अपने पद से दिया इस्तीफा, अब जमानत पर सुनवाई
8 महीने जेल में रहने के बाद तमिलनाडु के मंत्री सेंथिल बालाजी ने अपने पद से दिया इस्तीफा, अब जमानत पर सुनवाई
Share:

चेन्नई: तमिलनाडु के मंत्री वी सेंथिल बालाजी ने कथित नौकरी के बदले नकदी घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा गिरफ्तारी के आठ महीने बाद सोमवार को अपना इस्तीफा दे दिया। बालाजी, जिनकी गिरफ़्तारी और ख़राब स्वास्थ्य के कारण उनके मंत्री पद छीन लिए गए थे, अपने इस्तीफे के आदेश की स्वीकृति का इंतज़ार कर रहे हैं। यह इस्तीफा मद्रास उच्च न्यायालय द्वारा उनकी जमानत याचिका की समीक्षा करने के कुछ ही दिन पहले आया है, जो राहत याचिकाओं की श्रृंखला में नवीनतम है, जो काफी हद तक निरर्थक साबित हुई हैं। पिछली सुनवाई में, मद्रास उच्च न्यायालय ने सवाल किया था कि 230 दिनों से अधिक समय तक जेल में रहने के बावजूद सेंथिल बालाजी मंत्री के रूप में कैसे बने रह सकते हैं। अदालत ने यह भी टिप्पणी की कि बालाजी का मंत्री पद पर बने रहना "अच्छा संकेत नहीं है"।

बालाजी की कानूनी परेशानियां उन आरोपों से जुड़ी हैं जो दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता की सरकार के तहत 2011 से 2015 तक परिवहन मंत्री के रूप में उनके कार्यकाल के दौरान के हैं। इसी अवधि के दौरान वह कथित तौर पर एक ऐसी योजना में शामिल हुआ जहां पैसे के बदले नौकरी की पेशकश की जाती थी। बालाजी के खिलाफ मामले में महत्वपूर्ण न्यायिक गतिविधि देखी गई है, सुप्रीम कोर्ट ने गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली उनकी याचिका पर ED को नोटिस जारी किया है। शीर्ष अदालत का हस्तक्षेप तब आया जब मद्रास उच्च न्यायालय ने उनकी गिरफ्तारी को बरकरार रखा और ईडी को पुलिस हिरासत की अनुमति दी, जो नौकरी घोटाले के मनी लॉन्ड्रिंग पहलुओं की जांच कर रही है।

पिछले साल 14 जून को बालाजी की गिरफ़्तारी के बाद राज्यपाल आरएन रवि ने उन्हें कैबिनेट से कुछ देर के लिए बर्खास्त कर दिया था, बाद में इस निर्णय को "स्थगित" कर दिया गया था। मुख्यमंत्री एमके स्टालिन और सत्तारूढ़ द्रमुक पार्टी ने बालाजी का समर्थन तब तक जारी रखा जब तक कि हालिया घटनाक्रम के कारण उनके इस्तीफे की मांग नहीं हुई।

आज किसानों का 'दिल्ली चलो' मार्च, बेनतीजा रही बैठक, राजधानी में हाई अलर्ट

'स्टार्टअप्स के मामले में दुनिया के तीसरे स्थान पर पहुंचा भारत..', अनुराग ठाकुर का दावा

13 फ़रवरी को चार दिवसीय अमेरिका दौरे पर जाएंगे भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, इन मुद्दों पर करेंगे चर्चा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -