नौकरी छोड़कर कराया लिंग परिवर्तन, 7 साल बाद दोबारा पंचायत सचिव बनीं संथानाराज
नौकरी छोड़कर कराया लिंग परिवर्तन, 7 साल बाद दोबारा पंचायत सचिव बनीं संथानाराज
Share:

चेन्नई: तमिलनाडु के तिरुवल्लूर जिले में पहले ट्रांसजेंडर पंचायत सचिव को नियुक्त किया गया है। 2015 में संथानाराज ने यह पद छोड़कर, लिंग परिवर्तन करवाया था। एक पुरुष के रूप में जीवन जीने के बाद उन्होंने अपना नाम दक्षिणायनी रख लिया। उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ने को लेकर सरकार के पास याचिका दाखिल की थी, जिसमें कहा गया कि शारीरिक और मानसिक परिवर्तनों की वजह से उन्हें घर से दूर जाना होगा।

तिरुवल्लूर के जिला कलेक्टर एल्बी जॉन ने शुक्रवार को 30 साल की ट्रांस महिला को यह कहते हुए बहाल कर दिया कि वे लिंग-संवेदनशीलता को समझते हैं। उन्होंने कहा कि यह सही दिशा में लिया गया निर्णय है। इससे इस मामले को लेकर लोगों में समझ बढ़ेगी। जॉन ने आगे कहा कि, 'सेक्स ट्रांसफॉर्मेशन से संबंधित शारीरिक और मानसिक चुनौतियों की वजह से वह लंबे समय तक गैरमौजूद रहीं। हमें उम्मीद है कि यह एक अधिक लिंग संवेदनशील समाज बनाने की दिशा में एक छोटा कदम साबित होगा। इससे अधिक ट्रांसजेंडर लोगों को सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के लिए प्रेरणा मिलेगी।'

2010 में दक्षिणायनी तिरुवल्लूर जिले के एल्लापुरम ब्लॉक में कोडुवेली पंचायत की सचिव बनीं, तब उनकी आयु 19 वर्ष थीं। उन्होंने पांच वर्षों तक काम किया और फिर एक दिन अपने घर व नौकरी से भाग गईं। उन्होंने कहा कि, 'मुझे कोई आजादी नहीं थी। मैंने अपने परिवार के सम्मान के लिए अपनी पहचान छिपाई थी।' दक्षिणायनी ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्यों में शामिल हुईं। उन्होंने 2017 में चेन्नई के किलपौक मेडिकल कॉलेज अस्पताल में लिंग परिवर्तन करवाया। इसके बाद उन्होंने अपने समुदाय के साथ यात्रा करना आरंभ किया। 2019 में चेन्नई वापस आने से पहले उन्होंने मंदिरों में काफी कार्य किया और ज्योतिष भी सीखा। इस दौरान वह मुंबई और नेपाल में रहीं।

डीएमके ने स्टालिन को राष्ट्रीय नेतृत्व में लाने के लिए विचार किया

क्या हिन्दुओं को मिलेगा अल्पसंख्यक का दर्जा ? जानिए सुप्रीम कोर्ट और केंद्र सरकार में क्या हुई बात

अश्लील वीडियो सामने आने के बाद बदायूं के SHO निलंबित, अपनी सफाई में कुछ नहीं कह पाए पुलिस अधिकारी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -