तालिबान ने भारत के साथ बंद किए ये महत्वपूर्ण कारोबार
तालिबान ने भारत के साथ बंद किए ये महत्वपूर्ण कारोबार
Share:

दो दशकों के बाद जब तालिबान ने काबुल पर अधिकार कर लिया, तो भारत और अफगानिस्तान दोनों देशों के बीच व्यापार बुरी तरह प्रभावित हुआ है। बुधवार को फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन (फियो) ने कहा कि तालिबान ने ट्रेडिंग सिस्टम को बंद कर दिया है। मीडिया से बात करते हुए, FIEO के महानिदेशक डॉ. अजय सहाय ने कहा कि तालिबान ने पाकिस्तान के मार्गों के माध्यम से माल की आवाजाही को रोक दिया है जिससे देशों के बीच निर्यात और आयात में बाधा आ रही है। 

डीजी फियो ने कहा, हम अफगानिस्तान के घटनाक्रम पर कड़ी नजर रखते हैं। वहां से आयात पाकिस्तान के पारगमन मार्ग से आता है। अब तक, तालिबान ने पाकिस्तान को माल की आवाजाही रोक दी है, इसलिए लगभग आयात बंद हो गया है। आगे जोड़ते हुए उन्होंने कहा कि भारत अफगानिस्तान का सबसे बड़ा भागीदार है और उसने 2021 में कुल 385 मिलियन डॉलर की उपज का निर्यात किया। भारत ने लगभग 510 मिलियन डॉलर के सामान का आयात किया। भारत में लगभग 400 पुरानी परियोजनाओं के साथ-साथ लगभग 3 बिलियन डॉलर का काफी निवेश है, जिनमें से कुछ अभी भी अफगानिस्तान में चल रहे हैं। 

सहाय ने कहा, कुछ सामान अंतरराष्ट्रीय उत्तर-दक्षिण परिवहन गलियारे मार्ग से निर्यात किया जाता है जो अब ठीक है। कुछ सामान दुबई मार्ग से भी जाते हैं जो काम कर रहा है। उन्होंने आगे कहा कि भारत का अफगानिस्तान के साथ व्यापार के संबंध में एक स्वस्थ संबंध है। वर्तमान में, भारत अफगानिस्तान को चीनी, फार्मास्यूटिकल्स, परिधान, चाय, कॉफी, मसाले और ट्रांसमिशन टावरों का निर्यात करता है। आयात मुख्य रूप से सूखे मेवों पर निर्भर करता है। FIEO के महानिदेशक ने आगे कहा कि भारत देश से थोड़ा सा गोंद और प्याज आयात करता है। फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन (फियो) ने अफगानिस्तान में उथल-पुथल के कारण आने वाले दिनों में सूखे मेवों की बदलती कीमतों पर चिंता जताई है। भारत 85 प्रतिशत सूखे मेवे अफगानिस्तान से आयात कर रहा है। सहाय ने कहा, "मैं कहूंगा कि यह सीधे कीमतों को प्रभावित नहीं कर सकता है, लेकिन तथ्य यह है कि आयात के स्रोतों में से एक अब मौजूद नहीं है, प्रक्रिया में वृद्धि की अटकलों से इंकार नहीं किया जाता है।"

गुम है किसी के प्यार में: विराट के बच्चे की माँ बनेगी पाखी, सई मांगेगी तलाक

बच्चा नहीं हुआ तो देवर के साथ सोने को किया मजबूर, महिला के प्राइवेट पार्ट में मारे चाक़ू

'मैंने माइकल जैकसन के भूत से शादी की है', महिला ने किया चौकाने वाला दावा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -