भारत को लेकर ताइवान ने किया बड़ा ऐलान, तिलमिला जाएगा चीन !
भारत को लेकर ताइवान ने किया बड़ा ऐलान, तिलमिला जाएगा चीन !
Share:

ताइपे: ताइवान ने बुधवार (6 जुलाई) को जल्द ही भारत में अपना तीसरा राजनायिक कार्यालय खोलने ऐलान कर दिया है. TECC यानी ताइपे आर्थिक और सांस्कृतिक केंद्र नाम का ये दफ्तर मुंबई में खोला जाएगा. इसी के साथ भारत में ताइवान का ये तीसरा राजनायिक कार्यालय बन जाएगा। इससे पहले दिल्ली और चेन्नई में भी ताइवान के राजनायिक कार्यालय स्थित हैं.

बता दें कि, भारत और ताइवान ने एक दूसरे की राजधानियों में वर्ष 1995 में सबसे पहले राजनायिक दफ्तर स्थापित किए थे. इसके बाद वर्ष 2012 में ताइवान ने दूसरा दफ्तर चेन्नई में खोला. वहीं ताइपे में भी भारत का एक ऑफिस मौजूद है जिसका नाम भारत-ताइपे एसोसिएशन (ITA) है. दोनों पक्षों की ये सुविधाएं व्यापार, निवेश, पर्यटन, शिक्षा और विज्ञान और प्रौद्योगिकी में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए कार्य करती हैं. ताइवान के विदेश मंत्रालय ने मुंबई में राजनायिक कार्यालय को स्थापित करने को लेकर बयान दिया था और कहा था कि इसका उद्देश्य भारत के साथ मौलिक संबंधों को आगे बढ़ाना और सहयोग को और मजबूत करना है. 

बता दें कि, बीते कुछ वर्षों में भारत और ताइवान के बीच अर्थव्यवस्था, व्यापार, साइंस एंड टेक्नोलॉजी, क्रिटिकल सप्लाई चेन, कल्चर, एजुकेशन और पारंपरिक चिकित्सा समेत कई क्षेत्रों में सहयोग में उल्लेखनीय प्रगति दर्ज की गई है. हालाँकि, ताइवान को अपना एक अभिन्न हिस्सा बताने वाला चीन, ताइवान के इस ऐलान से तिलमिला सकता है. ताइवान ने भारत में तीसरा राजनायिक कार्यालय खोलने का फैसला ऐसे वक़्त में लिया है, जब भारत और चीन के बीच निरंतर गतिरोध बना हुआ है. वहीं अब ताइवान की सरकार अपने देश को संप्रभु राष्ट्र के रूप में आगे बढ़ाना चाहती है, जिसका चीन सख्त विरोध करता है. यही कारण है कि अब चीन और ताइवान के बीच भी रिश्ते बिगड़ते दिखाई दे रहे हैं.

'हम एक भी मुस्लिम को शरण नहीं देंगे..', फ्रांस में दंगों के बीच पोलैंड के सांसद का Video वायरल

अमेरिका में एकसाथ 10 हज़ार लोगों ने किया 'श्रीमद भगवत गीता' का पाठ, गुरु पूर्णिमा पर हुआ विशेष आयोजन

सऊदी अरब में एक साथ 5 लोगों को सजा-ए-मौत, धार्मिक स्थल पर हमला करने का आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -