सीरिया के कारण महंगा हुआ जीरा
सीरिया के कारण महंगा हुआ जीरा
Share:

दिल्ली: सीरिया लगातार हमलो से झुंज रहा है. जिसके कारण विशव बाजार में भी हल चल बनी हुई है. हालिया सीरिया पर हुए अमेरिका के मिसाइल हमलों से कच्‍चे तेल की कीमतें और बढ़ने की आशंका है. वहीं सोना और आर्गेनिक जीरे के दाम भी काफी बड़े हुए है. इस बीच सोने के दाम 32 हजार के पार में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है जबकि क्रूड ऑयल में चार डॉलर प्रति बैरल की बढ़ोतरी हो चुकी है.

हालांकि भारत में जीरे का उत्पादन इस वर्ष बीते साल की तुलना में बेहतर है फिर भी कीमतें बढ़ रही हैं. मंडियों में जीरे का भाव 16 हजार रुपए प्रति क्विंटल को पार कर गया है और मई तक इसमें और बढ़ोतरी की आशंका है. सीरिया से नया जीरा मई अंत तक ही आ पाएगा. बता दें कि सीरिया ऑर्गेनिक जीरे का उत्पादन करने वाला दुनिया का प्रमुख देश है. उसके यहाँ के जीरे की मांग कई देशों में रहती है. 

भारत में डॉलर के मुकाबले रुपए के कमजोर होने के कारण दोहरी मार पड़ रही है हालांकि बीते चार वर्ष के दौरान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल का उत्पादन सर्वोच्च स्तर पर है लेकिन अगर अमेरिका व रूस के बीच टकराव बढ़ा है तो क्रूड के भाव और चढ़ेंगे. अप्रैल की शुरुआत से लेकर पेट्रोल के दाम अब तक 50 पैसे बढ़ चुके हैं. डीजल में भी करीब 90 पैसे की बढ़ोतरी दर्ज हुई है. इस साल के शुरुआत 4 महीने में पेट्रोल के दाम करीब 4 रुपए बढ़ चुके हैं.

'डिजिटल इंडिया' की पोल खोलती विश्व बैंक की रिपोर्ट

काबुल: हमलों में मरने वालो की सख्या 48 हुई

विश्व में करोड़ों वयस्कों के पास बैंक खाता नहीं

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -