स्विट्ज़रलैंड बन सकता है विश्व का पहला कृत्रिम कीटनाशकों पर प्रतिबंध लगाने वाला देश
स्विट्ज़रलैंड बन सकता है विश्व का पहला कृत्रिम कीटनाशकों पर प्रतिबंध लगाने वाला देश
Share:

स्विट्जरलैंड कृत्रिम कीटनाशकों पर प्रतिबंध लगाने वाला भूटान के उपरांत विश्व का दूसरा और यूरोप का पहला देश बन सकता है। 13 जून को इस पर जनमत संग्रह में  निर्णय किया जा सकता है। इस पहल से अन्य देशों में भी कृत्रिम कीटनाशकों पर प्रतिबंध लगाने के लिए अनुकूल माहौल तैयार करने में सहायता मिल सकती है। स्विट्जरलैंड की सबसे बड़ी एग्रो केमिकल कंपनी सिंजेंटा और जर्मनी की बेयर और BASF बड़े पैमाने पर कृत्रिम कीटनाशक तैयार करने के काम में जुटी हुई है।

कृत्रिम कीटनाशकों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध की वकालत करने वाले समर्थकों के अनुसार इससे जहां स्वास्थ्य को गंभीर संकट है, वहीं इससे जैव विविधता भी समिटती हुई दिखाई दे रही है। वहीं, कंपनियों का दावा है कि वे कई स्तर पर कीटनाशकों की जांच करते हैं, इसलिए भय की कोई कारण नहीं होना चाहिए। उल्टे इनका उपयोग रुका तो कृषि उत्पादन गिरेगा।

पेयजल और खाद्य गुणवत्ता पर भी पड़ेंगे मत: जंहा इस बात का पता चला है कि स्विट्जरलैंड में पेयजल और खाद्य सामग्री की गुणवत्ता सुधारने को लेकर भी जनमत संग्रह में मत डाले जानें वाले है। जिसके अंतर्गत खाद्य सामग्री में कृत्रिम कीटनाशकों का उपयोग करने वालों के लिए मिलने वाली छूट रोकने का भी प्रावधान है। देश भर में इन दोनों मुद्दे पर बहस जारी कर दी है। हाल ही में किए गए तमेडिया सर्वेक्षण में 48 फीसदी लोग पेयजल की गुणवत्ता सुधारने के पक्ष में दिखे जबकि 49 फीसदी लोग कृत्रिम कीटनाशक पर प्रतिबंध के पक्ष में हैं।

फिल्मों में आने से पहले ये काम करती थी शिल्पा शेट्टी, फिर 'बिग ब्रदर' से चमकी किस्मत

ब्लैक फंगस से पीड़ित थी 14 दिन की मासूम बच्ची, आगरा में हुआ सफल ऑपरेशन

AAP और अकाली दल के नेताओं समेत 200 लोगों पर केस दर्ज, कोरोना नियम तोड़ने का आरोप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -