स्विच बोर्ड पर लग गए हैं काले दाग-धब्बे तो अपनाए ये एक सबसे असरदार नुस्खा
स्विच बोर्ड पर लग गए हैं काले दाग-धब्बे तो अपनाए ये एक सबसे असरदार नुस्खा
Share:

आप सभी के घर में लगे स्विच बोर्ड पर कई बार दाग और धब्बे लग गए होंगे। जी हाँ और साफ-सफाई न करने के चलते वे काले दिखने लगे हैं। वैसे अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ आसान उपाय। जी दरअसल लंबे समय तक साफ-सफाई न होने के कारण स्विच बोर्ड काफी गंदे हो जाते हैं। जी हाँ और उन पर दाग-धब्बे लग जाते हैं और वे काले दिखने लगते हैं। हालाँकि अगर आप भी स्विच बोर्ड के मेंटेनेंस पर ध्यान नहीं देते और आपके घर का बोर्ड भी काला और धब्बेदार हो गया है तो हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे उपाय, जिससे 5 मिनट में ही आपके घर के बोर्ड एकदम नया जैसा दिखने लगेगा।

स्विच बोर्ड चमकाने से पहले करें ये काम- अगर आप काले और गंदे स्विच बोर्ड की सफाई (Switch Board Cleaning) का प्लान बना रहे हैं तो सबसे पहले घर की बिजली को काट दें यानी पावर सप्लाई बंद कर दें।

टूथपेस्ट से चमकाएं स्विच बोर्ड- टूथपेस्ट (Toothpaste) स्विच बोर्ड को भी साफ कर सकता है। इसके लिए आप टूथपेस्ट को बोर्ड्स में लगाए क्योंकि इससे दाग-धब्बे मिट जाएंगे और वह चमक जाएगा। 

इस तरह करें स्विच बोर्ड की सफाई-  स्विच बोर्ड को साफ करने से पहले एक बर्तन लें। इसके बाद इस बर्तन में 3-4 चम्मच टूथपेस्ट और 2 चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें। अब आप पानी की कुछ बूंदे डालकर इसे अच्छी तरीके से मिक्स कर लें। इसके बाद इस पेस्ट को स्विच बोर्ड पर लगाएं और करीब 10 मिनट तक छोड़ दें। अब करीब 10 मिनट के बाद स्विच बोर्ड को टूथब्रश या क्लीनिंग ब्रश से अच्छी तरह साफ करें। उसके बाद इसे एक कपड़े से पोंछ दें। लीजिये आपका इलेक्ट्रिकल स्विच बोर्ड चमकने लगेगा।

सफ़ेद कपड़े से हटाने हैं दाग तो आपके काम आएँगे नींबू, बेकिंग सोडा और टूथपेस्ट

विश्व मच्छर दिवस: पसीना आने से लेकर बुखार तक है मलेरिया का लक्षण, होने पर खाएं यह चीजें

चेहरे पर भूल से भी ना लगाए यह चीजें, हो जाएगा काला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -