विश्व मच्छर दिवस: पसीना आने से लेकर बुखार तक है मलेरिया का लक्षण, होने पर खाएं यह चीजें
विश्व मच्छर दिवस: पसीना आने से लेकर बुखार तक है मलेरिया का लक्षण, होने पर खाएं यह चीजें
Share:

हर साल 20 अगस्त को विश्व मच्छर दिवस (World Mosquito Day) मनाया जाता है। जी हाँ, क्योंकि इस दिन ही इस बात का पता लगा था कि मच्छर मलेरिया का कारण बनने वाले परजीवी को फैलाने का काम करता है। आपको बता दें कि इस दिन को मनाने का उद्देश्य मलेरिया के प्रति जागरूकता को फैलाने और इसके रोकथाम के लिए कदम उठाने की जरूरत के तरफ आम जनता और सरकार का ध्यान आकर्षित करना है। वहीं WHO की साल 2017 की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में मलेरिया के सबसे ज्यादा मामले सामने आते हैं। अब इस समय भी मानसून का मौसम है और इस दौरान मच्छर अधिक होते हैं। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं मलेरिया के लक्षण और इसके होने पर क्या खाएं ?


​मलेरिया के लक्षण-
बुखार
ठंड लगना
पसीना
सिरदर्द
मतली और उल्टी
थकान
शरीर में दर्द
एनीमिया
किडनी की समस्या
श्वसन संबंधी समस्याएं
निम्न रक्तचाप

​अदरक - मलेरिया के दौरान अदरक का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है। जी दरअसल, इसमें एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो मलेरिया में होने वाले दर्द व मतली से राहत दिलाता है। आप एक इंच अदरक के टुकड़े को एक या डेढ़ कप पानी में उबाल लें और फिर इसमें स्वादानुसार शहद मिलाकर हर दिन एक से दो कप इस मिश्रण का सेवन करें।

​हल्दी- हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन मलेरिया में दवा जैसा काम करता है। इसी के साथ हल्दी एक एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-माइक्रोबियल गुण वाला मसाला भी है जो प्लास्मोडियम संक्रमण के कारण पैदा होने वाले विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है। इसका एंटी-इंफ्लेमेटरी मलेरिया के कारण मांसपेशियों और जोड़ो में होने वाले दर्द को कम करने का काम करता है।

​कलौंजी - कलौंजी में एंटी-मलेरियल गुण मौजूद होता है। इसी के साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण मलेरिया के प्लाज्मोडियम संक्रमण से भी लड़ने का काम करता है। आप आधा चम्मच कलौंजी पाउडर ले और इसे एक गिलास पानी के साथ गटक जाएं। 

मेथी के बीज- मेथी मलेरिया के परजीवी से लड़ सकती है। आप आधा चम्मच मेथी के बीजों को एक गिलास पानी में भिगोकर रातभर के लिए रख दें और सुबह इसी पानी को छानकर खाली पेट इसका सेवन करें।

मर गया बॉलीवुड का यह मशहूर खलनायक, 70 के दशक में नाम सुनकर डर जाती थीं लड़कियां

सिर्फ 1.2 लाख रुपए में आप भी घर ला सकते है टाटा की ये दमदार कार

कोरोना और लंपी के बाद MP में आई नई आफत, बड़ा खतरा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -