IPO लेकर आएगी स्विगी, जानिए क्या है योजना?
IPO लेकर आएगी स्विगी, जानिए क्या है योजना?
Share:

शेयर मार्केट (Share Market) में सॉफ्टबैंक (SoftBank) की फंडिंग वाली फूड डिलीवरी कंपनी स्विगी (Swiggy) लिस्टिंग की तैयारी जुटी है। कंपनी ने शेयर मार्केट में एंट्री के लिए प्रक्रिया आरम्भ कर दी है। स्विगी ने कमजोर बाजार की वजह से महीनों तक इस प्रक्रिया को रोक रखा था। अब उसने वैल्यूएशन का आंकलन करने के लिए बैंकरों के साथ चर्चा आरम्भ कर दी है। रेस्टोरेंट से फूड डिलीवरी के अतिरिक्त ग्रॉसरी प्रोडक्ट्स घर-घर तक पहुंचाने वाली स्विगी का वैल्यूएशन 2022 में अंतिम फंड रेजिंग के चलते 10.7 अरब डॉलर था। 

प्राप्त एक रिपोर्ट के अनुसार, बीते वर्ष भारतीय स्टार्टअप्स के लिए फंडिंग के मोर्चे पर विंटर जैसी स्थिति देखने को मिली थी। फंडिंग की कमी तथा वैल्यूएशन को लेकर निवेशकों की बढ़ती चिंताओं के बीच स्विगी ने अपनी IPO योजना को रोक दिया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि जैसे ही वैश्विक और भारतीय बाजारों में तेजी आई है, स्विगी ने सितंबर के आरम्भ में IPO पर काम करने के लिए आठ निवेश बैंकों को आमंत्रित करके अपनी IPO योजना को फिर से गति दी है। इसमें मॉर्गन स्टेनली, जेपी मॉर्गन और बैंक ऑफ अमेरिका सम्मिलित हैं।

IPO के लिए प्लानिंग के प्रोसेस में सीधे सम्मिलित रॉयटर्स के एक सूत्र ने कहा कि स्विगी IPO योजना के लिए बेंचमार्क के रूप में 10.7 बिलियन डॉलर के आखिरी फंडिंग राउंड के वैल्यूएशन का उपयोग कर रही है। हालांकि, कंपनी ने अभी तक संभावित भागेदारी बिक्री या अंतिम वैल्यूएशन पर फैसला नहीं किया है। स्विगी में एक छोटे शेयरधारक इनवेस्को ने मई में कंपनी का मूल्य तकरीबन 5.5 बिलियन डॉलर आंका था। स्विगी ने आरम्भ में IPO के माध्यम से 800 मिलियन डॉलर से एक बिलियन डॉलर जुटाने पर विचार किया था। 2022 के आरम्भ में इस पर काम करने वाले बैंकिंग सूत्रों ने रॉयटर्स को बताया। तीन सूत्रों ने रॉयटर्स को बताया कि स्विगी का लक्ष्य जुलाई-सितंबर 2024 के बीच लिस्टिंग की है। स्विगी के प्रतिद्वंद्वी जोमैटो के शेयरों में इस वर्ष अब तक 54.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यह एक संकेत है कि निवेशकों का भरोसा भारत के वित्तीय बाजारों में लौट रहा है।

गोल्डन पासपोर्ट क्या होता है, और सबसे अमीर लोग इसे पाना क्यों चाहते हैं?

भारत में पैसा नहीं डूबेगा, विदेशी निवेशकों को विश्वास, जून तिमाही में लगाए 626 बिलियन डॉलर

दुनिया खा रही 'भारत' का नमक! साढ़े 4 गुना बढ़ गया निर्यात, लोगों की आय भी बढ़ी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -